Saturday , April 20 2024

मोबाइल पर बात करते समय गाड़ी चलाना, नशे में वाहन चलाने की तरह

-सड़क सुरक्षा सप्‍ताह में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किया गया केजीएमयू में

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। जब व्यक्ति मोबाइल पर बात करते हुए गाड़ी चलाता है तब वह व्यक्ति किसी नशे में आये व्यक्ति के समान होता है एवं तब उसका दिमाग स्थिर नही रहता और ध्यान भटक जाता है। उन्होंने कहा सबसे ज्यादा रोड दुर्घटना ड्राइविंग के दौरान मोबाइल पर बात करने एवं रोड सिग्नल का अनुश्रवण न करने की वजह से होती है।

यह बात 28 सितंबर को किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के कलाम सेंटर में पैरा मेडिकल विज्ञान संकाय द्वारा द्वितीय सड़क सुरक्षा सप्ताह (24-09-21 से 30-09-21) के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍य वक्‍ता के रूप में बोलते हुए ट्रॉमा सर्जरी विभाग के प्रो समीर मिश्रा ने कही।

तीन या पांच लेयर वाला हेलमेट ही सही

इस अवसर पर कार्यक्रम के दूसरे वक्ता डॉ0 यदुवेन्द्रधीर सिंह ने बताया हेलमेट सही तरह से न लगाने से भी दुर्घटनाग्रस्‍त लोगों को बचाना मुश्किल हो जाता है। उन्होंने बताया कि‍ हमें दोपहिया चलाने के दौरान तीन लेयर या पांच लेयर वाले हेलमेट ही पहनने चाहिए एवं उसकी चिन बेल्ट को भलीभांति लॉक कर लेना चाहिए, साथ ही उन्होंने रोड पर सुरक्षित रहने के लिए ध्‍यान रखने वाली अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी दीं।

ड्रिंक करके ड्राइव न करने की सलाह

इस अवसर पर पैरामेडिकल विज्ञान संकाय के अधिष्ठाता प्रो0 विनोद जैन ने बताया कि अपने जीवन को सुरक्षित बनाये रखने के लिए हम सब को सड़क पर सुरक्षा के नियमों का पालन करना ही होगा। उन्होंने यह भी बताया कि कभी भी ड्रिंक एंड ड्राइव नहीं करना चाहिए।

कार्यक्रम का संचालन सोनिया शुक्ला द्वारा किया गया। कार्यक्रम को सफल बनाने में शिवांगम गिरी, मिशा, आकांक्षा एवं अनामिका राजपूत का विशेष योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.