Saturday , November 27 2021

सिर्फ छापामारी ही न करें, लोगों को बतायें भी कि घटिया खाद्य पदार्थ कैसे पहचानें

राज्य मंत्री अतुल गर्ग ने ‘ईट राइट मेला’ में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग को दिये निर्देश 

 

लखनऊ। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग के राज्यमंत्री अतुल गर्ग ने कहा है कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की भूमिका केवल छापे मारना नहीं है। उन्होंने कहा कि विभाग बच्चों तथा आम लोगों को यह भी बताये कि क्या खाना सही है और सही खाद्य पदार्थों की पहचान कैसे की जाय।

 

श्री गर्ग ने बुधवार को यहां होटल क्लार्क अवध में आयोजित ‘ईट राइट मेला’ कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में भाग ले रहे थे। उन्होंने कहा कि स्कूलों में कैम्प लगाया जाय और छात्रों के माध्यम से लोगों को सही खाने के प्रति जागरूक किया जाय। उन्‍होंने इस मौके पर भारतीय खाद्य रक्षा एवं मानक प्राधिकरण की महत्वाकांक्षी योजना ‘‘फूड सेफ्टी ऑन व्हील्स‘‘ में खाद्य पदार्थ की जाँच कैसे की जाती है, का प्रयोग करके देखा।

 

स्वस्थ भारत मेला कार्यक्रम में विभिन्न स्टालों के द्वारा सही खाद्य पदार्थो के उपयोग के बारे में आमजनों को बताया गया। इसके अलावा कठपुतली के माध्यम से भी बताया गया कि मेले आदि में किस प्रकार का खाद्य पदार्थ उपयोग करना चाहिये।

 

आम जनमानस को संतुलित आहार के प्रति जागरूक किये जाने के उद्देश्य चलाई जा रही लौह यात्रा (स्वस्थ भारत यात्रा) के तहत 1 जनवरी से 3 जनवरी तक तीन दिवसीय कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें आज अतुल गर्ग ने हुसैनाबाद राजकीय इण्टर कालेज से प्रभात फेरी को झण्डा दिखाकर शुभारम्भ किया।  यह प्रभातफेरी हुसैनाबाद इण्टर कालेज से आरम्भ होकर घण्टाघर पर समाप्त की गयी। इसमें बच्चों और लखनऊवासियों को ‘सही खाओ और फोर्टिफाइड (संवर्धित) खाओ‘ की झलक दिखाई गयी।

 

आम जनमानस मे फोर्टीफाइड खाद्य के प्रति जागरूक किये जाने के लिए स्वस्थ भारत यात्रा का भव्य आयोजन भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण द्वारा किया जा रहा है। इसी के तहत स्वस्थ भारत मेला कार्यक्रम में लखनऊ के प्रमुख प्रतिष्ठानों द्वारा खाद्य पदार्थो के स्‍टॉल लगाये गये तथा अन्य सम्बन्धित विषयों पर जागरूकता कार्यक्रम किये गये।

 

इन कार्यक्रमों में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन विभाग की आयुक्त मिनिस्ती एस के अलावा विभाग के अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।