Wednesday , February 1 2023

दीपावली मनाते समय न भूलें सेहत का ध्‍यान रखना

-दीपावली पर खानपान को लेकर सतर्क करता लेख, केजीएमयू की डायटीशियन शशि सिंह की कलम से

शशि सिंह

सर्दियों की दस्तक के साथ ही दीपावली भी आ ही गई। तरह-तरह की मिठाइयों का स्वाद आपकी जीभ पर इतराने लगा होगा। भरपूर खरीददारी, तरह-तरह के उपहार, बाजारों की रौनक, लाइटिंग और पटाखों की गूंज आपके कानों में अभी से तैरने लगी होगी। त्योहार की इस चकाचौंध और उल्लास में अक्सर हम अपनी सेहत का ध्‍यान रखना भूल जाते हैं। त्योहारों के मौसम में सेहत पर असर पड़ना स्वाभाविक है। ऐसे में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है, विशेषतया दीवाली के अवसर पर, क्योंकि दीवाली की मिठाइयां सेहत की दुश्मन हो सकती हैं। रोशनी के पर्व में हर व्यक्ति अपनी और अपने परिवार की सेहत की कामना करता है। ऐसे में आपको थोड़ी सी सावधानी रखने की भी जरूरत है। आइए जानते हैं कैसे स्वास्थवर्धक दीपावली का आनंद उल्लास के लिया जा सकता है –

1. दीपावली के अवसर पर न सिर्फ मिठाइयों में बल्कि खाने-पीने की चीजों जैसे दूध, पनीर, मावा इत्यादि में भी मिलावट हो सकती है। इसीलिए आप इनको खरीदते समय अधिक सावधानी बरतें। ऐसे खाघ पदार्थ पैकिंग वाले ही लें और इनकी समाप्ति तिथि (एक्सपायरी डेट) जरूर देख लें। इससे आप मिलावटी सामान लेने से बचेंगे।

2. मिलावटी पदार्थ स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हो सकते हैं। यह लि‍वर, गुर्दे सहित अन्य अंगों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। मिठाइयों में प्रयुक्त होने वाले रंग में बेहद खतरनाक केमिकल होते हैं। यह शरीर के अंगों को स्थाई रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप अधिक सावधानी बरतें। तभी आप स्वस्थ रह सकते हैं।

3. दीपावली के मौके पर अधिक मिठाई, चॉकलेट और पकवान इत्यादि खाने से शरीर का वजन बेवजह बढ़ जाता है। जो कि आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक है। ऐसे में आपको त्योहार के समय में भी अपने खान-पान पर नियंत्रण रखने की आवश्यकता है।

4. आप दीपावली के मौके पर खोये वाली मिठाइयों से दूरी बना सकते हैं। इसके बजाय आप इमरती, बेसन के लड्डू, बालूशाही, रसगुल्ले, गुलाब जामुन जैसी चीजें इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे एक तो आप खराब चीजें खाने से बचेंगे और दूसरे आप अपनी सेहत का भी ठीक से ख्याल रख पायेंगे। 

5. कोशिश करें कि दीपावली पर ज्यादा मिठाइयां ना खाएं। अपने दोस्तों और परिचितों को जो उपहार देने हैं, उनमें भी आप मिठाइयों को प्राथमिकता न दें। 

6. सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स) से अपने दोस्तों और रिश्तेदारों की मेहमाननवाजी करें, इनमें चिकनाई भी नहीं होती और ज्यादा दिनों तक इनका इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

7. त्याहारों के समय आपको चाय, कॉफी इत्यादि का सेवन कम करना चाहिए इसकी जगह ग्रीन टी  का सेवन बेहद लाभकारी होता है।

8. दीपावली के दिनों में स्वस्थ रहने के लिए आप एकसाथ भरपेट भोजन न खाएं बल्कि थोड़ी-थोड़ी देर के अंतराल में खाते रहें इससे शरीर को संतुलित आहार मिलता रहेगा। 

9. दीपावली पर आप  कोक, हार्ड ड्रिंक इत्यादि न लेकर इनकी जगह फलों का जूस, नारियल पानी, सब्जियों का सूप भी ले सकते हैं, ये स्वास्थ्यवर्धक एवम स्वादिष्ट भी होते हैं।

10. दीपावली के त्योहार पर तरोताजा रहने के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी लें, इससे आपके शरीर में उपस्थित विषैले तत्व  आसानी से निकल जाएंगे।

11. आप खाने में फल, सलाद इत्यादि लें इससे आपकी आहार भी संतुलित रहेगा आपकी सेहत भी नहीं बिगड़ेगी।

12. यदि आप त्योहारों के मौके पर मिठाइयां  और तली-भुनी चीजें अधिक मात्रा में लेते हैं और साथ ही धूम्रपान, एल्कोहल इत्यादि का सेवन करते हैं तो भी आपकी सेहत बिगड़ने की आशंकाएं बढ़ जाती हैं। ऐसे में आपको इन चीजों के सेवन से बचना चाहिए और अपने स्वास्थ्‍य  का ख्याल रखना चाहिएl

-शशि सिंह shashisingh1583@gmail.com

Leave a Reply

Your email address will not be published.

19 − eighteen =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.