Saturday , May 4 2024

आरोग्‍य मेले में नहीं मिले डेंगू व कोविड के रोगी, मलेरिया से ग्रस्‍त मिले 38

-मुख्‍यमंत्री आरोग्‍य स्‍वास्‍थ्‍य मेलों का सफर जारी,  21 मई को आयोजित मेलों में 1,42,401 रोगी लाभान्वित

सेहत टाइम्स

लखनऊ। स्वास्थ्य सुविधायें एवं सेवायें जनसामान्य, विशेषकर समाज के अन्तिम पायदान पर स्थित लोगों, को उपलब्ध कराने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा 2 फरवरी 2020 से शुभारम्भ किये गये मुख्यमंत्री आरोग्य स्वास्थ्य मेले के चौथे चरण का 53वां (कुल 97 वां) मेला आज 21 मई को पूरे प्रदेश में आयोजित किया गया।

महानिदेशक चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य महानिदेशक डॉ रेनू श्रीवास्‍तव वर्मा द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया है कि आज 21 मई को आयोजित 97वें मुख्यमंत्री आरोग्य मेलों में कुल 1,42,401 रोगी लाभान्वित हुए। इनमें 58732 पुरुष, 59895 महिलाएं, 23774 बच्चे लाभान्वित हुए एवं 952 गम्भीर रोगियों को उच्च चिकित्सालयों में उपचारार्थ संदर्भन किया गया तथा 7844 गोल्डेन कार्ड वितरित किये गये। उन्‍होंने बताया कि मेले में कुल 5647 चिकित्सक तथा 12752 पैरामेडिकल स्टाफ एवं 3918 आईसीडीएस स्टाफ ने अपनी सेवायें दीं। आज के मेले में कुल 8477 फीवर केसेज आये, जिनमें 3375 रैपिड डायग्नोस्टिक टेस्ट किये गये तथा 38 मलेरिया पॉजिटिव पाये गये। डेंगू के 1064 टेस्ट किये गये, जिसमें कोई भी मरीज पॉजिटिव नहीं निकला। इसी प्रकार आज के आरोग्य स्वास्थ्य मेले में 5994 कोविड एन्टीजन टेस्ट किये गये इनमें भी कोई मरीज कोविड पॉजिटिव नहीं पाया गया। उन्‍होंने बताया कि इस प्रकार अब तक आयोजित कुल मेलों में 11,89,32,336 रोगी लाभान्वित हुये।  212331 गम्भीर रोगियों को उच्च केन्द्रों पर संदर्भित किया गया तथा 1270758 गोल्डेन कार्ड बने।

डॉ रेनू ने बताया कि प्रथम से लेकर 97वें मेला दिवसों के आंकड़ों को देखने से स्पष्ट है कि स्वास्थ्य सुविधाओं यथा जांच-उपचार, गोल्डेन कार्ड के वितरण के साथ स्वास्थ्य योजनाओं की उपलब्धता के प्रचार-प्रसार के कारण यह मेला जनता में निरन्तर लोकप्रिय रहा है।

महानिदेशक ने बताया कि चौथे चरण के इन आरोग्य स्वास्थ्य मेलों में कोरोना वायरस से बचाव के समस्त उपाय किये गये थे तथा मेले के माध्यम से जनसामान्य को कोरोना वायरस से बचाव के बारे में अवगत कराते हुए इसके सामान्य लक्षणों के बारे में भी बताया गया। लक्षणों की शिकायत होने पर तुरन्त जांच एवं इलाज के लिए नजदीकी ‘मेरा कोविड केंन्द्र’ से सम्पर्क कर सेवाएं प्राप्त करने की सलाह दी गयी। मच्छरों से होने वाली बीमारीयों से बचने के लिए सोते समय मच्छरदानी लगाने एवं आस-पास पानी न जमा होने देने की सलाह दी गयी। गर्मी एवं लू से होने वाली बीमारीयों से बचाव के लिए उपायों का व्यापक प्रचार-प्रसार मेले मे किया गया। शीतल शुद्ध पेयजल की तथा मरीजों के बैठने की व्यवस्था आरामदेह एवं छायादार स्थानों पर की गयी।

लखनऊ में 4775 मरीज हुए लाभान्वित

राजधानी लखनऊ में सभी ग्रामीण व नगरीय  प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों (पीएचसी) पर रविवार को  आरोग्य स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ।  

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ मनोज अग्रवाल बताते हैं कि आरोग्य मेले में  गर्भावस्था एवं प्रसवकालीन  सेवाएं,  पूर्ण टीकाकरण, बच्चों में डायरिया व  निमोनिया के रोकथाम, बचाव और उपचार की जानकारी और सुविधाएं दी जा रही हैं । कुपोषित बच्चों की पहचान और उनके उपचार के लिए समुचित कार्यवाही की जा रही है। 

जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी ने बताया कि जिले  के स्वास्थ्य केन्द्रों पर आयोजित इस आरोग्य मेले का कुल 4775 लोगों ने लाभ उठाया, जिसमें  2074 पुरुष,  1986 महिलायें  और 715 बच्चे शामिल हैं। इस दौरान आयुष्मान भारत योजना के 5 लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया गया। इसके साथ ही  41 लोगों ने कोविड  एंटीजन टेस्ट कराया,  सभी निगेटिव आए।

उन्‍होंने बताया कि परिवार कल्याण कार्यक्रमों के तहत बास्केट ऑफ च्वॉइस के बारे में मेले में आने वाले लोगों को बताया जा रहा है  और इच्छुक लाभार्थियों को परिवार नियोजन के साधन भी मुहैया कराए जा रहे हैं। 

इसके अलावा ओ.पी.डी. की सेवाओं के साथ ही फाइलेरिया, दिमागी बुखार, टीबी, मलेरिया, डेंगू, एवं कुष्ठ रोग से सम्बंधित जानकारी, आवश्यक जांच, उपचार और संदर्भन (रेफर) की सुविधाएँ प्रदान की जा रही हैं। आज भी आरोग्य मेले के दौरान स्वास्थ्य केंद्र पर राष्ट्रीय क्षय  उन्मूलन कार्यक्रम,  प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना सहित अन्य कार्यक्रमों  के स्टॉल लगाए गए। मेले में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग (आईसीडीएस)  ने भी अपना स्टाल लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.