Monday , October 25 2021

कोरोना कम हुआ है, समाप्‍त नहीं, इसलिए लापरवाही बिल्‍कुल न बरतें

-सीएमओ ने लिया सुग्‍गामऊ और खड्गापुर केंद्रों का जायजा, की लोगों से अपील

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ मंगलवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) डॉ संजय भटनागर ने नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुग्गामाऊ और खड्गापुर में 18 से 44 वर्ष के तथा 45 वर्ष से आयु के अधिक के लोगों के लिए चल रहे टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्‍होंने कहा कि कोरोना का संक्रमण कम जरूर हो गया है लेकिन अभी समाप्‍त नहीं हुआ है, इसलिए हमें यह ध्‍यान रखना होगा कि संक्रमण से बचाव को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों का पालन अवश्‍य करते रहें। क्‍योंकि किसी भी प्रकार की लापरवाही संक्रमण को न्‍यौता देगी।   

उन्होंने कहा- अधिक से अधिक लोगों को कोविड-19 का टीकाकरण कराने के लिए भी प्रेरित करना है क्योंकि कोरोना से बचाव के लिए एकमात्र कारगर उपाय कोविड -19 का टीकाकरण ही है।  इस दौरान सीएमओ ने वहां पर दी जाने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं का भी जायजा लिया। टीका लगवाने के बाद भी हमें सावधानी बरतनी है,   लापरवाह नहीं होना है।  दवाई के साथ-साथ सावधानी भी और कड़ाई भी।  इसका मतलब है कि मास्क लगाये रहना है, कम से कम घर से बाहर निकलें, बाहर निकलने पर दो गज की शारीरिक दूरी का पालन करें और बार-बार अपने हाथ साबुन और पानी से 40 सेकेण्ड तक या एल्कोहोल युक्त सेनिटाइजर से सेनिटाइज करते रहें।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा- अब कोरोना संक्रमण कम हो रहा है गर्भवतियों की प्रसवपूर्व जांचें,  प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत उच्च खतरे वाली गर्भवती की पहचान कर उन्हें संदर्भित करना आदि सेवाएं समुदाय को उपलब्ध हों यह सुनिश्चित कराना है। साथ ही केंद्र पर आने वाले लोगों को परिवार नियोजन के साधनों की जानकारी देने के साथ उन्हें साधन अपनाने के लिए भी प्रेरित करना है तथा साधन उपलब्ध भी कराने हैं। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं और छूटे हुए बच्चों का नियमित टीकाकरण करना है। समुदाय के अंतिम व्यक्ति तक स्वास्थ्य सेवाओं उपलब्ध हों, यह सुनिश्चित करना है।

इस मौके पर उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. मिलिंद वर्धन, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला कार्यक्रम प्रबंधक (डीपीएम) सतीश यादव, इंदिरा नगर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की चिकित्सा अधीक्षक डा. रश्मि गुप्ता मौजूद रहीं।