Thursday , May 2 2024

केजीएमयू में अब और ज्‍यादा मरीजों तक पहुंचेगी बेडसाइड एक्‍सरे सुविधा

-रेडियोडायग्‍नोसिस विभाग को मिलीं पांच नवीनतम पोर्टेबल एक्‍सरे मशीनें

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय केजीएमयू के विभिन्‍न विभागों में भर्ती गंभीर रोग वाले या चलने-फि‍रने में कठिनाई वाले मरीजों को उनके बिस्‍तर पर ही एक्‍सरे की सुविधा का और विस्‍तार किया गया है। रेडियोडायग्नोसिस विभाग को पांच नवीनतम पोर्टेबल एक्स-रे मशीनें उपलब्‍ध करायी गयी हैं। मरीजों की देखभाल में अत्यधिक सुधार करने की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है।

विभागाध्यक्ष, डॉ. अनित परिहार ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन नई मशीनों के आने से बेड साइड एक्‍सरे की सुविधा अब और ज्‍यादा मरीजों को उपलब्‍ध हो सकेगी। डॉक्टर उन मरीजों पर एक्स-रे परीक्षण कर सकेंगे, जो चलने या उठने में असमर्थ हैं या अन्य किसी गंभीर बीमारी की अवस्था में हैं। ये नये उपकरण नियमित रूप से विभिन्न विशेषज्ञ विभागों जैसे कि बाल शल्यक्रिया, श्वसन चिकित्सा, न्यूरोसर्जरी, और कार्डियोलॉजी में प्रयोग होंगे। ये मशीनें शताब्दी फेज 2 भवन और KGMU के अन्‍य विभागों में भी प्रयोग की जा सकेंगी।

अनावरण समारोह में प्रमुख सदस्यों जैसे कि डॉ. मनोज कुमार॰, डॉ. दुर्गेश द्विवेदी, डॉ. प्रियंका यादव, डॉ. सौरभ कुमार आदि की उपस्थिति थी। डॉ. परिहार ने आम उपकरण कक्ष के प्रभारी, डॉ. अविनाश अग्रवाल, और डॉ. अक्षय आनंद को इन अद्वितीय मशीनों की क्रय के लिए धन्यवाद दिया।

कुलपति, डॉ. बिपिन पुरी ने रेडियोडायग्नोसिस विभाग की इस उल्लेखनीय उपलब्धि की सराहना की। यह चिकित्सा ढांचे में सुधार KGMU की अटल प्रतिबद्धता का प्रमाण है जो मरीजों की देखभाल और सेवा उत्कृष्टता को बढ़ाने की है। इस से अब मरीजों को एक्स-रे के लिए अधिक समय तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा और कठिन परिस्थितियों में भी सुचारु उपचार अनुभव की उम्मीद की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.