Friday , May 27 2022

कोरोना संक्रमितों की संख्‍या के साथ ही बढ़ रही ठीक होने वालों की भी संख्‍या

-बीते 24 घंटों में संक्रमित होने वालों से ज्‍यादा संक्रमण मुक्‍त हुए लोग
-लखनऊ में एक और मौत के साथ पूरे प्रदेश में सात और लोगों की मृत्‍यु


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
वैश्विक महामारी कोविड-19 का कहर राजधानी लखनऊ पर जम कर टूटा है, बीते 24 घंटों में लखनऊ में 3517 नए मरीजों के साथ पूरे उत्तर प्रदेश में 17576 नए संक्रमित पाए गए हैं हालांकि इस अवधि में संक्रमण मुक्त होने वालों की संख्या संक्रमित होने वालों की संख्या से कहीं ज्यादा है, इस दौरान 20532 लोग संक्रमण से मुक्त हुए हैं जिसके परिणाम स्वरूप सक्रिय मामलों की संख्या एक लाख से नीचे आ गई है।
बुधवार को जारी रिपोर्ट के अनुसार इस अवधि में 7 लोगों की मौत भी हुई है। जिन जिलों में कोविड-19 से मृत्यु हुई है उनमें लखनऊ, मेरठ, आगरा, बागपत, इटावा, फर्रुखाबाद और प्रतापगढ़ शामिल हैं। इन जिलों में एक-एक व्यक्ति की मृत्यु का समाचार है। पूरे प्रदेश में इस समय 98238 सक्रिय मरीज हैं।

इस बीच मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने आज टीम-9 के साथ समीक्षा बैठक में कहा है कि बहुत कम संख्या में लोगों को अस्पताल की जरूरत पड़ रही है। यह संक्रमण वायरल फीवर की तरह है अतः इससे डरने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन सभी एहतियात अवश्य बरते जाएं।

उन्‍होंने कहा कि अस्पताल में उपचाराधीन कोविड पॉजिटिव लोगों के परिजनों से नियमित अंतराल पर संवाद किया जाए। होम आइसोलेशन में स्वास्थ्य लाभ ले रहे लोगों से संवाद कर उन्हें मेडिकल परामर्श, दवाएं आदि मुहैया कराई जाए। संवाद का यह क्रम सीएम हेल्पलाइन से सतत जारी रखें।

उन्‍होंने कहा कि इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर्स पूर्णतः सक्रिय रहें। मुख्य सचिव स्तर से इनकी कार्यप्रणाली की समीक्षा की जाए। होम आइसोलेशन, निगरानी समितियों से संवाद, एम्बुलेंस की जरूरत और टेलिकन्सल्टेशन के लिए पृथक-पृथक नम्बर जारी किए जाएं। जनपदीय आईसीसीसी में चिकित्सकों का पैनल तैनात करते हुए लोगों को टेलीकन्सल्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराई जाए। कोविड के उपचार में उपयोगी जीवनरक्षक दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर ली जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

3 × 1 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.