Thursday , April 18 2024

केजीएमयू में 128 मल्‍टी स्‍लाइस सीटी स्‍कैन की सुविधा शुरू

-कम विकिरण होने के कारण हृदय रोगियों व बच्‍चों की जांच के लिए बहुत उपयुक्‍त


सेहत टाइम्‍स
लखनऊ।
किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेडियोडायग्नोसिस विभाग में आज 25 जनवरी को 128 मल्टी स्लाइस सी० टी० स्कैन मशीन का उद्घाटन किया गया।
मशीन का उद्घाटन कुलपति ले०जनरल बिपिन पुरी द्वारा किया गया। विभाग में इस नवीनतम सी० टी० स्कैन के सम्मिलित होने से विभाग की कार्य-कुशलता एवं गुणवत्ता में अभूतपूर्व वृद्धि हुई है। अब प्रदेश एवं प्रदेश के बाहर के रोगियों को भी उच्चस्तरीय जांच की सुविधा मिलेगी । इस मशीन में अत्याधुनिक तकनीक होने से यह बहुत ही कम समय एवं कम विकिरण डोज में ही उच्च क्षमता की जांच सुविधा प्रदान करेगी, यह मशीन ह्रदय रोगियों तथा कम विकिरण डोज के कारण बच्चों की जांच में विशेष रूप से लाभकारी होगी ।


इस मशीन के स्‍थापित होने के बाद अब विभाग में मरीजो की जांच के लिए प्रतीक्षा सूची में भी कमी हो जाएगी I इस उद्घाटन समारोह में कुलपति ले० जनरल डॉ० बिपिन पुरी के अलावा उप-कुलपति प्रो० विनीत शर्मा, रेडियोडायग्नोसिस विभागाध्यक्ष डॉ० नीरा कोहली, डीन मेडिकल प्रो० उमा सिंह के अलावा अन्य डीन (डीन नर्सिंग एवं शोध) तथा कुलसचिव उपस्थित रहे । विभाग के सभी संकाय सदस्‍यों एवं समस्त कर्मचारीगण ने भी समारोह में प्रतिभाग किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.