Saturday , January 29 2022

उत्‍तर प्रदेश में तब्‍लीगी जमात के 12 और कोरोना पॉजिटिव लोग मिले

-24 घंटे में 24 नये रोगी, कुल संख्‍या पहुंची 332, तब्‍लीगी जमात के 176
-10 मेडिकल कॉलेज एवं संस्थानों को उच्चीकृत किया जायेगा
-14 नये मेडिकल कॉलेजों में भी टेस्टिंग सुविधा शुरू की जायेगी
अवनीश कुमार अवस्थी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो 

लखनऊ। कोरोना वायरस (कोविड-19) से जंग में बड़ी बाधा बने तब्‍लीगी जमात के 12 और रोगियों सहित पूरे उत्‍तर प्रदेश में 24 और कोरोना पॉजिटिव रोगी हो गये हैं, इस तरह से उत्‍तर प्रदेश में अब कोरोना से ग्रस्‍त रोगियों की संख्‍या 332 पहुंच गयी है, इनमें आधे से ज्‍यादा 176 कोरोना ग्रस्‍त रोगी तब्‍लीगी जमात के हैं।

उत्‍तर प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के कंट्रोल रूम से 7 अप्रैल की शाम को जारी आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटों में शामली, आगरा व औरैया में 3, बुलंदशहर में 2, बस्‍ती में 3, आजमगढ़ में 1 तथा फि‍रोजाबाद में 3 जमातियों के साथ ही आगरा में 10, लखनऊ में 2 कुल 24 नये कोरोना पॉजिटिव केस पाये गये हैं।

इस समय प्रदेश भर में क्‍वारेंटाइन में भर्ती लोगों की संख्‍या 4851 है तथा 20199 व्‍यक्ति होम क्‍वारेंटाइन में हैं। 27 लोग ऐसे भी हैं जो ठीक हो चुके हैं, और उन्‍हें अस्‍पताल से छुट्टी भी दे दी गयी है। अब तक कुल 6693 लोगों की जांच हुई है, जिनमें 6217 की रिपोर्ट निगेटिव आयी हैं।

दूसरी ओर अपर मुख्य सचिव गृह एवं सूचना अवनीश कुमार अवस्थी ने मंगलवार को लोक भवन स्थित मीडिया सेन्टर में मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने टीम 11 की समीक्षा बैठक करते हुए निर्देश दिए हैं कि कोविड-19 को लेकर टेस्टिंग सुविधा को बढ़ाते हुए शीघ्रातिशीघ्र चिकित्सा एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। टेस्टिंग सुविधा के लिए कुल 10 मेडिकल कॉलेज एवं संस्थानों को उच्चीकृत किया जायेगा। इसी क्रम में 14 नये मेडिकल कॉलेजों में भी टेस्टिंग सुविधा शुरू की जायेगी। उन्होंने बताया कि 6 मण्डल मुख्यालय ऐसे हैं, जहां राजकीय मेडिकल कॉलेज नहीं हैं। ऐसे मण्डल मुख्यालयों-मुरादाबाद, बरेली, गोण्डा, मिर्जापुर, वाराणसी एवं अलीगढ़ के जिला चिकित्सालयों में टेस्टिंग लैब स्थापित की जायेगी। नये टेस्टिंग लैब की स्थापना पर संभावित व्यय का वहन कोविड केयर फण्ड से किया जायेगा।