Friday , October 20 2023

बलरामपुर अस्‍पताल में ऑपरेशन कर पेट से निकाला बालों का बड़ा गुच्‍छा

-लम्‍बे समय तक अपने बालों को नोंचकर खाने से हो जाती है ऐसी समस्‍या

-पेट दर्द, उल्‍टी, सूजन की शिकायत लेकर पहुंची थी 17 वर्षीया मरीज

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित बलरामपुर चिकित्सालय में 17 वर्षीया किशोरी के पेट का ऑपरेशन कर 20 X 15 सेंटीमीटर आकार का बालों का गुच्छा सफलतापूर्वक निकाला गया है। डॉक्‍टरों के अनुसार यह एक दुर्लभ मानसिक बीमारी Trichobezoar होती है जिसमें मरीज अपने बालों को नोच कर खाता रहता है।

ऑपरेशन का करने वाले डॉ एसआर समद्दर ने बताया कि‍ बलरामपुर जिले की रहने वाली 17 वर्षीया मरीज 10 दिन पहले पेट में दर्द और उल्टी के साथ ही पेट के ऊपरी हिस्से में सूजन की शिकायत लेकर अस्पताल की ओपीडी में दिखाने आयी थी। डॉक्टर समद्दर ने बताया कि‍ अल्ट्रासाउंड, सीटी व अन्य जांचों से भी बीमारी का ठीक तरह से पता नहीं चला तब मरीज की एंडोस्कोपी की गई, जिसमें अत्यंत दुर्लभ बीमारी ट्राईकोबेजोर का पता चला।

डॉ एसआर समद्दर

उन्‍होंने बताया कि यह बीमारी लंबे समय तक अपने बालों को नोच कर खाने से होती है, यह एक प्रकार की मानसिक बीमारी है। उन्होंने बताया कि इसके बाद मरीज को भर्ती करके ऑपरेशन करने का निर्णय लिया गया तथा आज 2 सितंबर को सफलतापूर्वक ऑपरेशन किया गया। मरीज यहां वार्ड नंबर 31 में भर्ती है तथा उसके 1 सप्ताह में ठीक होने की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि अमाशय में बालों का गोला बन जाने के कारण खाना अमाशय के नीचे छोटी आंत में नहीं जा पाता था जिसके कारण खाने के बाद मरीज को उल्टी हो जाती थी इसी वजह से मरीज अत्यंत दुर्बल हो गई थी उसका वजन 32 किलो रह गया था उन्होंने बताया बालों के गोले का साइज 20 गुना 15 सेंटीमीटर है।

ऑपरेशन करने वाली टीम

ऑपरेशन करने वाली टीम में डॉ एस आर समद्दर के साथ डॉ एसके सक्‍सेना, डॉ विवेक यादव सर्जरी के तथा एनेस्‍थीसिया के डॉ नूरुल हक सिद्दीकी, डॉ पीयूष कुमार के अलावा सिस्‍टर इंचार्ज शिवश्री व स्‍टाफ उर्मिला व प्रतिभा शामिल रहे।

सर्जरी कर जब बालों का गुच्‍छा निकाला गया उस समय का वीडियो

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.