Friday , August 16 2024

कान-नाक-गले के रोगों और उनके उपचार पर नवीनतम जानकारियां साझा करेंगे देश विदेश के विशेषज्ञ

-संजय गांधी पीजीआई में 16 से 18 अगस्त तक आयोजित किया जा रहा NESCON

डॉ अमित केशरी

सेहत टाइम्स

लखनऊ। संजय गाँधी पीजीआई की न्यूरो-ओटोलॉजी इकाई एवं एओआई लखनऊ शाखा के द्वारा आगामी 16 से 18 अगस्त तक तीन दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन NESCON का आयोजन संजय गाँधी पीजीआई के कन्वेंशन सेंटर में किया जा रहा है। इस वर्ष के सम्मेलन मे न्यूरो-ओटोलॉजी, ऑडियोलॉजी के विशेषज्ञों और राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय शोधकर्ताओं की एक मंच पर मौजूदगी दिखायी देगी। ओटोलॉजिकल और वेस्टिबुलर पैथोलॉजी के प्रबंधन में बुनियादी से लेकर आज तक की प्रगति को साझा किया जायेगा।

यह जानकारी देते हुए सम्मेलन के आयोजन सचिव एसजीपीजीआई के न्यूरो ओटोलॉजी विभाग के एडिशनल प्रोफेसर डॉ अमित केशरी ने बताया कि सम्मेलन के मुख्य वक्ता वेस्टिबुलर पैथोलॉजी, ओटोलॉजी और लेटरल स्कल बेस के प्रसिद्ध विशेषज्ञ सफल प्रबंधन के लिए अपनी अंतर्दृष्टि और दृष्टिकोण को साझा करेंगे। इसके अतिरिक्त पैनल चर्चाओं में सामान्य वेस्टिबुलर विकृति विज्ञान, कर्णावर्ती प्रत्यारोपण (cochlear implant) और पार्श्व स्कल आधारित विकृति सहित महत्वपूर्ण विषयों पर गहन चर्चा की जायेगी।
इसी प्रकार कॉक्लियर इम्प्लांट इंसर्शन और ईटी डाइलेशन पर वर्कशॉप आयोजित की जा रही है।इस वर्कशॉप में दिन-प्रतिदिन के अभ्यास के लिए व्यावहारिक ज्ञान और कौशल की जानकारी दी जायेगी।

अनुदेशात्मक पाठ्यक्रम यानी इंन्स्ट्रक्शनल कोर्स की बात करें तो इसमें चेहरे की तंत्रिका मॉनिटर और वेस्टिबुलर जांच उपकरण सहित विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञ, विषय को बेहतर ढंग से समझने में एक अनुदेशात्मक पाठ्यक्रम संचालित करेंगे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस में प्रदर्शनी भी लगायी जायेगी जिसमें न्यूरोटोलॉजी व्यवहार में नवीनतम नवाचारों का प्रदर्शन किया जायेगा। डॉ केशरी ने बताया ​कि हम इस सम्मेलन की मेजबानी करने और हमारी नई पीढ़ी पर सकारात्मक प्रभाव डालने के लिए प्रतिबद्ध सर्जनों, न्यूरोलॉजिस्ट और ऑडियोलॉजिस्ट के एक विविध समूह को एक साथ लाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। अब तक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय संकाय और प्रतिनिधियों सहित लगभग 300 पंजीकरण हो चुके हैं। यह कार्यक्रम ज्ञान साझा करने, नए कौशल सीखने और रोगी देखभाल में सुधार के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.