Friday , August 16 2024

बच्चों को दी संस्कारी संतान व अच्छे नागरिक बनने की सीख

-78वें स्वतंत्रता दिवस पर भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र पर फहराया गया तिरंगा

सेहत टाइम्स

लखनऊ। 78वें स्वतंत्रता दिवस की 77वीं वर्षगांठ पर मडि़यांव क्षेत्र के गायत्री नगर, नौबस्ता खुर्द में भारत विकास परिषद के क्षेत्रीय संरक्षक, होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन के अध्यक्ष, वरिष्ठ होम्योपैथि​क चिकित्सक डॉ गिरीश गुप्ता द्वारा सामाजिक कल्याण के कार्यों के लिए निर्मित कराये गये भवन में तिरंगा फहराया गया, तथा मौके पर बड़ी संख्या में भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र पर शिक्षा ग्रहण करने वाले बच्चों को स्वतंत्रता दिवस का महत्व बताते हुए उन्हें एक संस्कारी संतान (पुत्र-पुत्री) और अच्छे नागरिक बनने की सीख दी गयी। उत्साह से लबरेज इन बच्चों को भारत विकास परिषद परमहंस द्वारा उपहार दिये गये। इस मौके पर बच्चों ने बहुत सुन्दर सांस्कृतिक कार्यक्रम भी पेश किये।

बच्चों ने प्रस्तुत किये सांस्कृतिक कार्यक्रम

कार्यक्रम की शुरुआत ध्वजारोहण के साथ हुई। डॉ गिरीश गुप्ता के साथ ही भारत ज्‍योति के संस्‍थापक अध्‍यक्ष विजय आचार्य व अन्य लोगों ने तिरंगा फहराकर भारत माता के चित्र पर पुुष्प अर्पित किये। इसके बाद बच्चों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये जिसकी शुरुआत सरस्वती वंदना पर प्रियंका, खुशी, रिया व नेहा के नृत्य से हुई। इसके बाद विभिन्न गीतों पर दिव्यांशी, चांदनी, दीपांशी, रूबी, सिद्धी, काजल, परी, पिंकी, जूली, अंश, रानी के नृत्यों ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया। नृत्य के अतिरिक्त शिक्षित होने के महत्व को दर्शाते हुए एक लघु नाटिका भी प्रस्तुत की गयी, इसमें विभिन्न पात्रों का किरदार निभाने वाले बच्चों रिया, नेहा, प्रियंका, खुशी, तान्या, चांदनी, जूली, काजल ने अच्छे अभिनय के लिए लोगों की तालियां बटोरीं।

शिक्षिकाओं को किया गया सम्मानित

इसके बाद डॉ गिरीश गुप्ता ने बच्चों को साफ-सफाई का ध्यान रखने, झूठ न बोलने के साथ ही माता-पिता का सम्मान करने, उनका दिल न दुखाने, अपशब्द न कहने की सीख दी। उन्होंने कहा आप लोग खूब पढ़ कर आगे बढि़ये और लखनऊ का, प्रदेश का, देश का नाम रौशन कीजिये। डॉ गिरीश गुप्ता ने कहा कि जिस भवन में यह कार्यक्रम आयोजित हो रहा है, उसमें पांच संस्थान संचालित हो रहे हैं, उन्होेंने बताया कि सबसे पहले 2007 में भारत विकास परिषद द्वारा सांई शरण होम्‍योपैथिक चिकित्‍सालय की स्‍थापना की गयी थी। इसके बाद 2008 में भारत ज्‍योति ने होम्‍योपैथिक रिसर्च फाउंडेशन की मदद से भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र का संचालन शुरू किया। फिर तीसरी सेवा के रूप में कमजोर तबके की महिलाओं को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए रोटरी क्‍लब ऑफ लखनऊ के सहयोग से रोटरी-सीमा प्रेरणा सिलाई स्‍कूल की स्थापना हुई और 2021 में चौथी सेवा शुरू करते हुए रोटरी क्लब इलीट द्वारा दांतों के उपचार के लिए सरस्‍वती डेंटल कॉलेज के ग्रामीण सैटेलाइट सेंटर का संचालन आरम्भ किया गया। बीती 20 जुलाई को पांचवीं सेवा नववर्ष चेतना समिति द्वारा संचालित कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के रूप में शुरू हुई है। उन्होंने भारत ज्‍योति धर्मार्थ शिक्षा केंद्र की शिक्षिका रचना तिवारी, नैन्सी, मानसी की उनके द्वारा किये जा रहे कार्यों की प्रशंसा करते हुए भारत विकास परिषद की ओर से नकद पुरस्कार भी दिये।

आजादी का मूल्य बताया

विजय आचार्य ने अपने सम्बोधन में कहा कि यह आजादी हमें बहुत संघर्षों के बाद मिली है, इसके लिए हमारे वीरों ने बहुत कुर्बानियां दी हैं। महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, सुभाष चंद्र बोस जैसे अनेक महान लोगों ने अपना बहुमूल्य योगदान दिया है। उन्होंने अपने पिता स्व.लक्ष्मी रमन आचार्य को याद करते हुए कहा कि मुझे गर्व है कि मैं उनका पुत्र हूं, उन्होंने स्वाधीनता संग्राम में चार साल जेल काटी थी। उन्होंने कहा कि 2008 में खुले इस शिक्षा केंद्र में आप लोगों को शिक्षा लेते देख बहुत सुख की अनुभूति होती है, उन्होंने कहा कि ऐसा ही एक और शिक्षा केंद्र सुल्तानपुर रोड पर खोलने की तैयारियां चल रही हैं। उन्होंने बच्चों से वंदे मातरम के नारे लगवाये, और कहा आगे चलकर आप लोग ही इस देश को आगे ले जायेंगे। उन्होंने शिक्षा केंद्र पर शिक्षा देने वाली शिक्षिकाओं की भी प्रशंसा की।

…हम भी तो कुछ देना सीखें

भारत विकास परिषद से जुड़े केकेवी के प्रोफेसर डॉ डीसी मिश्रा ने बच्चों से कहा कि आप लोग अपने माता-पिता को रोज प्रणाम किया करें, माता-पिता अगर नाराज हों तो उनकी बात चुपचाप सुन लें, उनका सम्मान करें। आप लोग खूब आगे बढ़ें, उन्होंने गीत की दो लाइनें कहीं कि …देश हमें देता है सब कुछ, हम भी तो कुछ देना सीखें। भारत विकास परिषद से जुड़े इनकम टैक्स के चार्टर्ड एकाउन्टेंट आरके तिवारी ने बच्चों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रशंसा करते हुए माइक और स्पीकर देने की घोषणा की।

नेक कार्यों के लिए कुछ लोगों को ही चुनता है ईश्वर

भारत विकास परिषद की परमहंस शाखा के महामंत्री दिनेश चंंद्र मौर्य ने डॉ गिरीश गुप्ता से कहा कि आपने समाज सेवा के लिए भवन निर्माण का जो एक पेड़ लगाया है उसमें होम्योपैथिक चिकित्सालय, शिक्षा केंद्र, सिलाई स्कूल, दंत चिकित्सालय और कम्प्यूटर प्रशिक्षण केंद्र के रूप में पांच तरह के पुष्प अभी तक निकल आये हैं, मुझे लगता है कि अभी आगे और भी तरह के पुष्प निकलेंगे। जितनी प्रशंसा की जाये कम है, आपको ईश्वरीय प्रेरणा है कि आप इस प्रकार के कार्य करिये। ईश्वर सबसे कार्य नहीं लेता, इसके लिए वह कुछ लोगों को ही चुनता है, उन्हीं में से एक आप हैं। डॉ गिरीश गुप्ता ने आभार जताते हुए कहा कि इसकी प्रेरणा मुझे भारत विकास परिषद के महामंत्री राही जी से मिली, इसके बाद डॉ एससी राय ने इस तरह के कार्यों के लिए मुझे आगे बढ़ाने का काम किया।

इस तरह दिया जायेगा कम्प्यूटर प्रशिक्षण

कम्प्यूटर प्रशिक्षक कौतुर गुप्ता ने बताया कि वे यहां बच्चों को कम्प्यूटर में पेंट, एमएस ऑफिस, एक्सेल, इंटरनेट, टाइपिंग जैसी वे चीजें जिनकी आज आवश्यकता है, के बारे में सिखायेंगे। उन्होंने बताया कि आजकल कम्प्यूटर की बेसिक जानकारी बहुत जरूरी है, जो कि बहुत से लोग ज्यादा पढ़ने के बाद लेते हैं, लेकिन अगर यही जानकारी पहले से ही हो तो यह बहुत लाभदायक सिद्ध होगी। आज के कार्यक्रम के दौरान भारत ज्योति के वाईके गुप्ता, एमएल अग्रवाल, राजेश श्रीवास्तव, भारत विकास परिषद के प्रशांत जैन, कम्प्यूटर प्र​शिक्षण केंद्र के प्रोजेक्ट हेड एसके त्रिपाठी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.