Sunday , April 28 2024

नई तकनीक से अब रेडिएशन का वार सीधे कैंसर ग्रस्त अंग पर

−कल्याण सिंह कैंसर संस्थान में सरफेस गाइडेड रेडियोथैरेपी से इलाज शुरू

−फेफड़े, सर्वाइकल, स्तन, प्रोस्टेट जैसे अंग के कैंसर के मरीजों में बहुत उपयोगी

−कैंसर जागरुकता दिवस रविवार को, संस्थान में एक सप्ताह होंगे विविध कार्यक्रम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर संस्थान में सरफेस गाइडेड रेडियोथेरेपी से इलाज शुरू हो गया है। इसमें ट्यूमर पर सीधे रेडिएशन से वार किया जाता है। दूसरे अंगों पर रेडिएशन का दुष्प्रभाव कम होता है। रेडिएशन की नई तकनीक रेडियोथैरेपी के दौरान हिलने वाले अंगों पर ज्यादा कारगर साबित हो रही है।

यह जानकारी देते हुए संस्थान के रेडियोथैरेपी विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ शरद सिंह ने बताया कि कैंसर मरीजों का इलाज कीमोथेरेपी, ऑपरेशन और रेडियोथेरेपी से किया जाता है। अभी सामान्य रेडियोथेरेपी मशीन से कैंसर मरीजों की सिकाई की जा रही थी। अब रेडियोथेरेपी विभाग में सरफेस गाइडेड रेडिएशन मरीजों को दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष वर्ल्ड कैंसर डे की थीम है क्लोज द केयर गैप यानी जन सामान्य के लिए कैंसर का उपचार सर्व सुलभ करना।

रेडियोथैरेपी के डॉ . प्रमोद गुप्ता के मुताबिक बाईं तरफ के स्तन कैंसर में सरफेस गाइडेड रेडियोथेरेपी दी जाती है। छाती में बाई तरफ ही दिल होता है। सांस लेने व हिलने-ढुलने के दौरान ट्यूमर आगे पीछे हो जाता है। ऐसे में रेडिएशन ट्यूमर के बजाए दूसरे हिस्से में पहुंच जाता है। इससे लंबे समय बाद दिल को नुकसान पहुंचता है। सरफेस गाइडेंड रेडियोथेरेपी में मरीज के हिलने की दशा में रेडिएशन रुक जाती है इससे दूसरी कोशिकाओं को बेवजह रेडिएशन से बचा सकते हैं। हिलने की दशा में रेडिएशन की डोज भी कम हो जाती है।

600 मरीजों को उपलब्ध कराया जा चुका इलाज

रेडियोथेरेपी विभाग के अध्यक्ष डॉ. शरद सिंह का कहना है कि फेफड़े, सर्वाइकल, स्तन, प्रोस्टेट कैंसर के मरीजों को सरफेस गाइडेड रेडियोथेरेपी दी जा रही है। उन्होंने बताया कि बाईं तरफ के स्तन कैंसर से पीड़ित 90 प्रतिशत मरीजों को नई तकनीक से रेडिएशन दिया जा रहा है तथा अब तक 600 से ज्यादा मरीजों को नई तकनीक से रेडिएशन दिया जा चुका है।

कैंसर जागरूकता सप्ताह 4 फरवरी से

सोशल एंड प्रीवेंटिव मेडिसिन के डॉ. आयुष लोहिया ने बताया कि कैंसर जागरूकता दिवस के मौके पर चार से 11 फरवरी के बीच कैंसर जागरुकता सप्ताह मनाया जाएगा। इसमें मरीज, तीमारदार, कर्मचारियों और आम नागरिकों को कैंसर से बचाव के प्रति जागरुक किया जाएगा। मुफ्त स्क्रीनिंग की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। पोस्टर व रंगोली जैसी प्रतियोगिताएं होंगी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.