Sunday , December 4 2022

यूपी में 16 अगस्‍त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ स्‍कूल खोलने के निर्देश

-उच्‍च शिक्षण संस्‍थानों में भी पहली सितम्‍बर से पढ़ाई शुरू की जाये

-प्रदेश में कोरोना की नियंत्रित स्थिति के मद्देनजर सीएम ने दिये निर्देश

योगी आदित्‍यनाथ

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने निर्देश दिये हैं कि कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए इंटरमीडिएट तक के शिक्षण संस्‍थानों में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ हों। इसी प्रकार उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में 1 सितंबर से प्रारम्भ करने की तैयारी की जाए। उन्‍होंने निर्देश दिये कि सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने की तैयारी की जाए। सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 5 अगस्त से प्रारंभ कर दी जानी चाहिए।

कोविड संक्रमण के दौरान प्रबंधन के लिए ग‍ठित टीम-9 को निर्देश देते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू कर दी जाए। इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। स्वाधीनता दिवस के दिन “स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव” से जोड़ कर आयोजन हों।

उन्‍होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में अध्ययन/अध्यापन प्रारंभ होने के दृष्टिगत सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर, मास्क आदि की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। दो गज की दूरी की अनिवार्यता के अनुरूप व्यवस्था की जाए। प्रत्येक संस्थान में कोविड प्रोटोकॉल का कड़ाई से अनुपालन हो।

शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाया जाना उचित होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस संबंध में पहले से ही सभी जरूरी तैयारी कर ली जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

two × two =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.