Friday , April 19 2024

यूपी सरकार ने दिये सभी मेडिकल कॉलेजों, संस्थानों व अस्पतालों में डॉक्टर्स डे मनाने के निर्देश

-आई एम ए लम्बे समय से कर रहा था मांग, पहली जुलाई को मनाया जाता है चिकित्सक दिवस

सेहत टाइम्स

लखनऊ। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन लखनऊ की कोशिश रंग लायी है, डॉ बिधान चंद्र रॉय के जन्‍म दिवस के उपलक्ष्‍य में हर साल मनाये जाने वाले डॉक्‍टर्स डे को सरकारी स्‍तर पर मनाने की एडवाइजरी जारी करने की मांग आईएमए निरंतर करता आ रहा था, उत्‍तर प्रदेश सरकार ने संस्‍थानों, मेडिकल कॉलेजों, अस्पतालों में चिकित्‍सक दिवस मनाने के निर्देश जारी किये हैं।

शासन द्वारा चिकित्‍सा शिक्षा विभाग के तहत आने वाले संस्‍थानों, मेडिकल कॉलेजों के हेड को तथा अस्पतालों के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के लिए एडवाइजरी जारी कर चिकित्‍सक दिवस योजनाबद्ध तरीके से मनाने के निर्देश जारी किये हैं।

आपको बता दें बीती 28 जून को भी आईएमए के पूर्व अध्‍यक्ष डॉ पीके गुप्‍ता ने उपमुख्‍यमंत्री को एक पत्र लिखकर चिकित्‍सक दिवस मनाने की एडवाइजरी राज्‍य सरकार की ओर से जारी करने की मांग की थी। डॉ पीके गुप्‍ता ने भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय द्वारा जारी एडवाइजरी का स्‍वागत करते हुए प्रदेश सरकार से मांग की थी कि उत्‍तर प्रदेश सरकार भी एडवाइजरी जारी करे।


इसके अतिरिक्त आई.एम.ए.-ए.एम.एस. के नेशनल वाइस चेयरमैन डा. सूर्यकान्त ने इस संबंध में प्रदेश के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक को पत्र लिखकर यह मांग की है कि डॉक्टर्स डे पर विभिन्न निजी मंच तो चिकित्सकों को सम्मानित करने को आगे आते हैं किंतु प्रदेश सरकार के स्तर पर किसी आयोजन का निर्देश  नहीं दिया जाता है । इसलिए इस दिवस पर सरकारी आयोजनों और कार्यक्रमों के आयोजन के बारे में विचार करने की आवश्यकता है। 
 
प्रदेश सरकार के प्रमुख सचिव आलोक कुमार की ओर से 28 जून, 2022 को जारी पत्र में कहा गया है कि मेडिकल कॉलेजों/संस्‍थानों में 1 जुलाई को चिकित्‍सक दिवस मनाने के लिए योजनाबद्ध तरीके से कार्यक्रमों को किया जाये। जिन चिकित्‍सकों द्वारा कोविड 19 महामारी के दौरान उत्‍कृष्‍ट कर्य किया गया है, उनके प्रति सम्‍मान प्रकट किया जाये। इस प्रकार चिकित्‍सक दिवस को धूमधाम से मनाने के लिए आवश्‍यक व्यवस्‍थायें सनिश्चित की जायें। इस सम्‍बन्‍ध में कुछ सुझावात्‍मक गतिविधियों के बारे में भी बताया गया है। 


इसी प्रकार 30 जून, 2022 को विशेष सचिव मन्नान अख्तर की ओर से सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के लिए एडवाइजरी जारी कर भारत सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी की तर्ज पर चिकित्‍सक दिवस मनाने के निर्देश जारी किये गये हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.