Friday , April 26 2024

मानव जाति के कल्‍याण के लिए ॠषि रचित साहित्‍य का प्रसार

वांग्‍मय साहित्‍य का 320वां सेट दि मिलेनियम स्‍कूल में स्‍थापित

लखनऊ। गायत्री ज्ञान मंदिर इंदिरा नगर, लखनऊ के विचार क्रान्ति ज्ञान यज्ञ अभियान लगातार जारी है। इस अभियान के तहत जन-जन तक गायत्री परिवार के संस्थापक युगऋषि पं0 श्री राम शर्मा आचार्य द्वारा रचित 78 खण्डों का वांग्‍मय साहित्य के ज्ञान को पहुंचाने के लिए इस पूरे साहित्‍य की विभिन्‍न संस्‍थानों के पुस्‍तकालय में स्‍थापना की जा रही है, जिससे इसमें दिये गये विचारों को पढ़कर अधिक से अधिक लोग इसका लाभ उठा सकें और मानव जाति का कल्‍याण हो।

 

इस अभियान के मुख्‍य संयोजक उमानंद शर्मा के नेतृत्‍व में चल रहे इस कार्यक्रम के तहत वांग्‍मय साहित्‍य का 320वां सेट ‘दि मिलेनियम स्कूल, बी.के.टी. लखनऊ के केन्द्रीय पुस्तकालय’ में स्‍थापित किया गया। उमानंद शर्मा ने बताया कि यह वांग्मय साहित्य गायत्री परिवार रचनात्मक ट्रस्ट, गायत्री ज्ञान मंदिर इन्दिरा नगर की सक्रिय कार्यकत्री चाँदनी शर्मा ने अपने दादा-दादी की स्मृति में संस्थान के पुस्तकालय को भेंट किया, इस मौके पर उपस्थित शिक्षक/शिक्षिकाओं को अखण्ड ज्योति पत्रिका भी भेंट की गयी, डॉ नरेन्द्र देव ने सभी छात्र-छात्राओं को एक-एक पॉकेट बुक भेंट की।

इस अवसर पर उमानंद शर्मा ने वांग्‍मय साहित्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि पूर्वजों की स्मृति में ज्ञान-दान उनके लिए सच्ची श्रद्धांजलि‍ है, लोगों को इस तरह का ज्ञान-दान अपने पूर्वजों की स्मृति में करना चाहिये। डॉ0 नरेन्द्र देव ने छात्र-छात्राओं को निरोगी जीवन जीने के ऋषि सूत्र दिये। संस्थान की उपप्रधानाचार्या पूजा लाम्बा ने धन्यवाद ज्ञापन व्यक्त किया।

इस अवसर पर उदयभान सिंह,  अनिल भटनागर, शारदा देवी, प्रधानाचार्या मोनिका तिवारी सहित शिक्षक-शिक्षिकायें एवं छात्र-छात्रायें भी मौजूद थे।