Thursday , September 29 2022

‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ यूपी में भी टैक्‍स फ्री

-कश्‍मीरी पंडितों पर हुए अत्‍याचार की कहानी दर्शाती यह फि‍ल्‍म बॉक्‍स ऑफि‍स पर तहलका मचा रही

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। जबरदस्‍त चर्चा में चल रही फि‍ल्‍म ‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ उत्तर प्रदेश में भी टैक्‍स फ्री कर दी गयी है। इससे पूर्व गुजरात, मध्य प्रदेश, हरियाणा और कर्नाटक फिल्म को टैक्‍स फ्री कर चुके हैं। इस तरह से अब देश के पांच राज्‍यों में यह फि‍ल्‍म टैक्‍स फ्री हो चुकी है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को फिल्म को मनोरंजन कर से छूट दे दी। ज्ञात हो विवेक रंजन अग्निहोत्री की ‘द कश्मीर फाइल्स’ बीती शुक्रवार को रिलीज हुई हैं और इसने रिलीज होते ही बॉक्स ऑफिस पर बड़े पैमाने पर शुरुआत की। फि‍ल्‍म की बात करें तो अनुपम खेर द्वारा अभिनीत, इस फिल्म में 1990 के दशक में कश्मीरी पंडितों के खिलाफ अत्याचारों के बारे में बताती है, जब उन्हें मार दिया गया, सताया गया और रातो-रात घर छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।

कश्मीरी पंडितों द्वारा सहन की गई क्रूरता को रेखांकित करने वाली फिल्म को केंद्र और राज्यों से भारी सपोर्ट मिला है। फि‍ल्‍म की टीम ने प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी से भी मुलाकात की थी, प्रधानमंत्री ने फि‍ल्‍म की तारीफ की है। प्रधानमंत्री की प्रशंसा से फि‍ल्‍म की टीम के हौसले और बुलंद हो गये हैं।

इस बीच आज सोमवार को बजट सत्र के दौरान कई सांसदों ने फिल्म को कर मुक्त करने पर जोर दिया। लोकसभा में भाजपा ने मांग की कि फिल्म को मनोरंजन कर से मुक्त किया जाए। लोकसभा में जम्मू-कश्मीर बजट पर बहस में भाग लेते हुए, भाजपा सदस्य जम्यांग त्सेरिंग नामग्याल ने कहा कि फिल्म कड़वी सच्चाई को उजागर कर रही है और इसलिए इसे मनोरंजन कर से मुक्त किया जाना चाहिए। जनता दल (यूनाइटेड) के सदस्य सुनील कुमार पिंटू ने भी फिल्म को कर-मुक्त करने की मांग करते हुए कहा कि यह फिल्म कश्मीरी पंडितों की दुर्दशा को उजागर करती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

12 + seventeen =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.