Tuesday , October 19 2021

वैश्विक महामारी कोविड-19 के अंत की शुरुआत, वैक्‍सीनेशन का महाअभियान शुरू

-प्रदेश में 317 केंद्रों पर लगा कोविड वैक्‍सीन का पहला डोज, दूसरा 15 फरवरी को लगेगा

-लखनऊ में संजय गांधी पीजीआई, केजीएमयू, बलरामपुर चिकित्‍सालय सहित 12 स्‍थानों पर लगायी गयी वैक्‍सीन

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। सदी की सर्वाधिक दुखदायी वैश्विक महामारी कोविड-19 के खिलाफ भारत का विजय अभियान आज 16 जनवरी से प्रारम्‍भ हो गया। कहा जा सकता है कि कोरोना महामारी के अंत की शुरुआत आज से हो गयी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देश में बने दो कोविड टीके कोविशील्‍ड और कोवैक्‍सीन से देशवासियों को टीकाकरण करने की शुरुआत वर्चुअली की। इसी के साथ पूरे देश में टीकाकरण अभियान प्रारम्‍भ हो गया।   

उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि आज 16 जनवरी से कोविड वैक्सीन लक्षित समूहों को लगाने की कार्यवाही शुरू कर दी गयी है। वैक्सीनेशन के सम्बंध में किसी भी प्रकार का भ्रम न रखें। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन एवं क्रम के अनुसार कोविड वैक्सीनेशन का कार्य संचालित किया जा रहा है। इसमें किसी भी प्रकार का कोई भी बदलाव नहीं किया जायेगा।

अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कुल 317 स्थानों पर वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है जिसमें 11 स्थानों पर कोवैक्सीन तथा 306 स्थानों पर कोविशील्ड वैक्सीन लगायी गयी। प्रधानमंत्री के सम्बोधन के पश्चात मुख्यमंत्री ने बलरामपुर हॉस्पिटल के निरीक्षण के दौरान वैक्सीनेशन कार्यों को देखा। उन्होंने बताया कि अपराह्न साढ़े तीन बजे तक 13,419 डॉक्‍टर/स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन की प्रथम डोज लगाई गई है तथा दूसरी डोज अगले माह 15 फरवरी  को लगाई जायेगी। उन्होंने बताया कि आज डीजी हेल्थ डॉ डीएस नेगी, डीजी परिवार कल्याण डा0 राकेश दुबे एवं एसजीपीजीआई के निदेशक डॉ आरके धीमन, अटल बिहारी वाजपेयी चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय के कुलपति व वर्तमान में डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान के निदेशक का भी कार्यभार संभाल रहे डॉ एके सिंह को भी प्रथम डोज लगायी गयी।

किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय में पल्‍मोनरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष व कोविड वैक्‍सीनेशन कमेटी के विशेषज्ञ सदस्‍य डॉ सूर्यकांत केजीएमयू के अकेले फैकल्‍टी हैं जिन्‍हें आज कोविड वैक्‍सीन का प्रथम डोज लगा है। शाम को केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केजीएमयू पहुंचकर टीकाकरण के बारे में जानकारी ली। इससे पूर्व राजनाथ सिंह बलरामपुर अस्‍पताल पहुंचे थे। उनके साथ प्रदेश के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री जयप्रताप सिंह, मंत्री बृजेश पाठक भी मौजूद रहे। राजनाथ सिंह ने केजीएमयू द्वारा की जा रही सेवाओं की प्रशंसा की। केजीएमयू के कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी ने राजनाथ सिंह को स्‍मृति चिन्‍ह देकर सम्‍मानित किया।

यूपी के चिकित्‍सा, स्‍वास्‍थ्‍य के महानिदेशक डॉ डीएस नेगी ने बताया मेरे लगी है वैक्‍सीन, प्रदेश में सब कुछ ठीक चल रहा कहीं से टीकाकरण में दिक्‍कत की कोई खबर नहीं है। देखें वीडियो

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com