Thursday , December 2 2021

कोरोना और पटाखे पर प्रतिबंध भी कम नहीं कर सका दीपावली का उल्‍लास

-बधाई के लिए घर-घर जाने के बजाय मोबाइल संदेशों से चलाया काम

-पटाखे भी अपेक्षाकृत कम चले, कुछ को छोड़ ज्‍यादातर ने पालन किया प्रतिबंध का

लखनऊ में दीवाली की खुशियां

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ/नयी दिल्‍ली। कोरोना का खौफ दीपावली के उल्‍लास को कम नहीं कर सका। देश भर में दीवाली हर्षोल्‍लास के साथ मनाये जाने के समाचार मिल रहे हैं। हालांकि कोविड-19 की पाबंदियों के बीच कुछ स्‍थानों पर पटाखे चलाने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। पटाखों की बात करें तो ज्‍यादातर लोगों ने इन पाबंदियों को पूरी तरह माना, लेकिन  कुछ स्‍थानों पर पटाखे फोड़े गये, रोशनी वाले से ज्‍यादा आवाज वाले पटाखे इस्‍तेमाल किये गये। लोगों ने घरों, दुकानों, प्रतिष्‍ठानों में गणेश-लक्ष्‍मी पूजन कर पूरे भक्तिभाव के साथ दीवाली मनायी। घरों को रंगोली और बिजली की झालरों, फूलों से सजाया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शनिवार को पूरे हर्षोल्लास के साथ दिवाली मनाई गई। इस दौरान लोगों ने पूजा-अर्चना की और मिठाइयों का आदान-प्रदान किया। हालांकि कोविड-19 के चलते अधिकतर लोगों ने संदेशों के जरिये ही एक दूसरे को दीपावली की बधाई दी।

दीपावली पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने देशवासियों को दीपावली की बधाई और शुभकामनाएं दीं। प्रधानमंत्री मोदी हमेशा की तरह सीमा पर जवानों के साथ दीवाली मनाने पहुंचे। इस साल उन्‍होंने राजस्थान के लोंगेवाला को चुना और वहीं दीपावली मनाने गए, उन्‍होंने वीरों की प्रशंसा करते हुए कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत देश के वीर सैनिकों को इसकी सीमाओं की रक्षा करने से नहीं रोक सकती। उन्होंने कहा, ”आज दुनिया जान गई है कि हम अपने हितों से किसी भी कीमत पर रत्तीभर भी समझौता नहीं करेंगे।”

उत्तर प्रदेश में भी दीपावली का त्‍योहार उल्लास के साथ मनायी गयी। शुभ मुहूर्त में भगवान गणेश और देवी लक्ष्मी की पूजा की और दीये। हालांकि प्रदूषण के कारण राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में पटाखों की बिक्री पर प्रतिबंध की वजह से पटाखे फोड़ने का सिलसिला कम रहा। महाराष्‍ट्र, पंजाब, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, जम्‍मू कश्‍मीर आदि से भी प्रतिबंधों के बीच दीपावली मनाये जाने की खबरें हैं। जम्‍मू कश्‍मीर में  सेना और बीएसएफ ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा और नियंत्रण रेखा पर विभिन्न स्थानों पर बाड़ों को मोमबत्तियों और दीयों से रौशन किया।

यूनाइटेड किंगडम में लॉकडाउन के बीच मनी दीपावली

दीपावली के रंग, लॉकडाउन में चल रहे मैनचेस्‍टर के संग

विदेशों में भी दीपावली मनाये जाने की खबर है। यूनाइटेड किंगडम में इस समय लॉकडाउन चल रहा है, ऐसे में भारतीय समुदाय ने घरों के अंदर ही दीवाली की खुशियां मनायीं, अकेले-अकेले ही रहे, लेकिन खुश होकर परम्‍परा निभायी। यहां मैनचेस्‍टर स्थित एनएचएस ट्रस्‍ट हॉस्पिटल कैम्‍पस में रहने वाले एक अप्रवासी भारतीय चिकित्सक ने सेहत टाइम्‍स को बताया कि इस बार की दीवाली लॉकडाउन के बीच एकाकी रूप से मन रही है, लेकिन हमारे अंदर दीपावली का उल्‍लास वही है।