Saturday , April 20 2024

ज्ञान और विश्‍वास के स्‍तर को बढ़ाकर नैतिक रूप से अच्‍छा बनाते हैं शिक्षक

-शिक्षक दिवस पर केजीएमयू में आयोजित कार्यक्रम में लविवि के कुलपति प्रो आलोक राय ने रखे विचार  

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 आलोक राय ने कहा है कि शिक्षक हमें शिक्षा से तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही हमारे ज्ञान और विश्वास के स्तर को बढ़ाकर नैतिक रूप से भी हमें अच्छा बनाते हैं। जीवन में अच्छा करने के लिए वह हमे हर असंभव कार्य को संभव करने की प्रेरणा देते हैं। 

प्रो आलोक ने ये विचार आज यहां केजीएमयू में शिक्षक दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में व्‍यक्‍त किये। इस मौके पर सर्जरी विभाग के प्रो0 अरुण चतुर्वेदी ने अपने संबोधन में के जी एम यू को देश का महत्वपूर्ण चिकित्सा संस्थान बताते हुए इसकी सराहना की। उन्होंने बताया कि इस संस्थान द्वारा उत्कृष्ट चिकित्सा शिक्षा प्रदान की जाती है। शिक्षक को सदैव एक उत्प्रेरक की भूमिका निभानी होती है, जिससे कि वह विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा के साथ-साथ समाज में एक अच्छा नागरिक बनने के लिए जागरूक कर सके।

इस अवसर पर चिकित्सा विश्वविद्यालय के कुलपति ले0 जन0 डॉ0 बिपिन पुरी ने डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन का उल्लेख करते हुए बताया कि शिक्षण एक पेशा न हो कर एक उद्देश्य है। इसमें अनुभव सदैव काम आता है। डॉ राधाकृष्‍णन हमेशा एक अच्छे शिक्षक के रूप में उभर के सामने आए।

समारोह में बेस्ट टीचर एवार्ड डॉ सौरभ सिंह, फार्मालोजी एवं डॉ नीरज मिश्र, डेंटल साइंस को तथा यंग टीचर एवॉर्ड डॉ गरिमा सिंह, डॉ कुशाग्र गौरव एवं डॉ फाहद को दिया गया। कार्यक्रम में प्रति कुलपति डॉ विनीत शर्मा, डीन एकेडेमिक प्रो0 उमा सिंह के साथ ही वर्तमान चिकित्सा शिक्षक, सेवा निवृत्त शिक्षक, डीन, छात्र-छात्राएं एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.