Friday , May 17 2024

केजीएमयू में 10 घंटे चले ऑपरेशन में जोड़ी गयी अलग हुई कलाई

-सीतापुर में जेसीबी मशीन गिरने से हुआ था हादसा, गोल्‍डेन पीरियड में पहुंचे केजेीएमयू

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। जेसीबी मशीन गिरने से 29 वर्षीय मजदूर की कलाई से कटे हाथ को किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय के प्‍लास्टिक सर्जरी विभाग के विभागाध्‍यक्ष प्रो विजय कुमार द्वारा प्‍लास्टिक सर्जरी कर पुन: प्रत्‍यारोपण किया गया है। एक माह से ज्‍यादा समय बीतने के बाद मरीज अब स्‍वस्‍थ है, तथा उसे अब अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज किया गया है।

यह जानकारी देते हुए प्रो विजय कुमार ने बताया कि उमरिया, सीतापुर निवासी राम लखन के पुत्र 29 वर्षीय रोहित कुमार जो कि‍ परिवार के भरण पोषण के लिए मजदूरी करते है। तकरीबन दोपहर 12:15 बीती 19 जून को भी प्रतिदिन की तरह मजदूरी कर रहे थे, काम के दौरान जेसीबी मशीन का एक हिस्सा रोहित के दाहिने हाथ पर गिर जाने से कलाई पूर्णतः अलग हो गयी। घटनाके बीच की थी। परिजन मरीज को शीघ्र ही सीतापुर के जिला अस्पताल ले कर गए, जहां प्राथमिक चिकित्सा के बाद रोहित को किंग जॉर्ज मेडिकल विश्वविद्यालय के ट्रौमा सेंटर पर रेफर कर दिया गया।

ट्रॉमा सेंटर से मरीज को प्लास्टिक एवं रीकन्सट्रक्टिव विभाग के विभागाध्यक्ष प्रोफेसर विजय कुमार के अधीन भर्ती कर के इलाज की प्रक्रिया शुरू कर दी गई ।
सर्वप्रथम कटे हुये भाग का विच्छेदन करने के पश्चात मरीज के हाथ की धमनियों, शिराओं, तंतुओं व नसों को माइक्रोस्कोप की मदद से जोड़ने की प्रक्रिया शुरू की गई। तकरीबन 10 घंटे की कड़ी मेहनत व डॉ0 विजय कुमार की टीम तथा निश्चेतना विभाग के डॉक्टरों की मदद से मरीज के हाथ का सफल प्रत्यारोपण किया गया।

सर्जिकल टीम ने डॉ0 विजय कुमार, डॉ0 संध्या पांडे, डॉ0 किरण सिलवाल, डॉ0 काव्या, डॉ0 सोनिया, डॉ0 मेहवाश व डॉ0 गौरव शामिल रहे । निश्चेतना टीम मे डॉ0 राजेश रमन व उनके रेजीडेंट डॉक्टर मौजूद रहे। मरीज अब पूर्णतया स्वस्थ्य है तथा उसका कटा हाथ पूरी तरह जुड़ चुका है तथा उन्हें ज़रूरी निर्देशों के साथ डिस्चार्ज किया जा रहा है।

अंग कटने पर क्या करें-


कटे हुये भाग को साफ कपड़े में लपेट कर प्लास्टिक थैली में डालें तथा प्लास्टिक थैली को चारों तरफ बर्फ में रखें।

कटे हुये भाग/ अंग पर साफ कपड़ा बांध दें जिससे रक्तस्राव न हो ।


कटे हुये अंग को जोड़ने का गोल्डन पीरियड 6=8 घंटे है। अतः शीघ्र अतिशीघ्र निकटतम अस्पताल जाएँ।

प्लास्टिक सर्जरी विभाग, केजीएमयू मे यह सुविधा 24 x 7 मौजूद है। आवश्यकता पड़ने पर हेल्प लाइन न0 9415200444 पर संपर्क करें ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.