Saturday , January 29 2022

स्‍कूल-कॉलेज, सिनेमाहॉल अब 2 अप्रैल तक बंद, प्रतियोगी परीक्षायें स्‍थगित

-कोरोना वायरस से निपटने के लिए उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट बैठक में लिये कई निर्णय
सभी प्रतियोगी परीक्षायें स्‍थगित
-रोजाना मजदूरी पेशा लोगों की आर्थिक मदद का रास्‍ता निकालने के लिए कमेटी गठित, तीन दिन में देगी रिपोर्ट 

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार ने कोरोना वायरस को देखते हुए सभी स्‍कूल, कॉलेज, सिनेमाघरों, मॉल, जिम को अब 2 अप्रैल तक बंद करने समेत कई निर्णय लिये हैं, इन निर्णयों में सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी 2 अप्रैल तक रोकने, कोरोना वायरस से ग्रस्‍त व्‍यक्ति का इलाज मुफ्त करने का फैसला शामिल है।

मिली जानकारी के अनुसार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में आज मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में कई निर्णय लिये गये। इसके अलावा उत्‍तर प्रदेश में सभी प्रतियोगी परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। इसके साथ ही स्कूल-कॉलेज और सिनेमा घरों के बंद रहने की तारीख को और आगे बढ़ा दिया है, अब ये 2 अप्रैल तक बंद रहेंगे, इसके साथ ही धरना-प्रदर्शनों पर भी रोक लगा दी गयी है। प्रदेश में तहसील दिवस और जनता दर्शन दो अप्रैल तक बंद कर दिया गया है।

फैसले के अनुसार सभी प्रतियोगी परीक्षाओं को भी रद करने के साथ ही सरकार ने सभी धर्म गुरुओं से भी सहयोग की अपील भी की कि मंदिर,मस्जिद व गुरुद्वारे में भीड़ ना हो। इस अभियान में सभी लोग साथ दें।

कैबिनेट बैठक में मुख्‍यमंत्री ने प्रदेशवासियों से भी अपील की है कि वे भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें, सभी पर्यटक स्‍थल 31 मार्च तक बंद कर दिये गये हैं। मुख्यमंत्री ने कोरोना पर केंद्र सरकार की एडवायजरी का सौ फीसदी पालन करने को कहा है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस से निपटने को लेकर मुख्‍यमंत्री स्‍वयं भी मोर्चा सम्‍भाले हुए हैं,  उन्‍होंने संचारी रोग विभाग के कंट्रोल रूम का खुद ही पहुंचकर जायजा लिया था तथा अत्‍याधुनिक सुविधा वाले कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश दिये थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बंदी के चलते रोजमर्रा का काम करने वाले लोगों का भरण पोषण हो सके इसके लिए वित्तमंत्री की कमेटी तीन दिन में रिपोर्ट देगी इसमें कृषि मंत्री और श्रम मंत्री शामिल हैं। सरकार द्वारा मजदूरी करने वालों को कुछ धनराशि अकाउंट में दी जाएगी।

इस बीच, मास्क व सेनिटाइजर की कालाबाजारी और जमाखोरी रोकने के लिए खाद्य एवं औषधि प्रशासन विभाग को एक्टिव किया गया है तथा कालाबाजारी पर कड़ी कार्रवाई का निर्देश दिया है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोरोना से निपटने के लिए पूरी तैयार कर ली गई है। उन्होंने इसके लिए जन सहयोग की अपेक्षा की है। प्रदेश में जगह-जगह पोस्टर लगाकर कोरोना को लेकर जागरूक किया जा रहा है। इसके लक्षणों, उपचार, क्या करें, क्या न करें की जानकारी दी जा रही है।