Monday , August 8 2022

तीन हस्तियों को सम्‍मानित कर रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ ने मनाया स्‍थापना दिवस

-पवन सिंह चौहान, डॉ गिरीश गुप्‍ता और डॉ रजत माथुर को उनके विशिष्‍ट कार्यों के लिए दिया गया सम्‍मान

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ की स्‍थापना के एक वर्ष पूरा होने पर क्‍लब की ओर से समाज के लिए किये गये विभिन्‍न कार्यों की उपलब्धियों गिनाते हुए क्‍लब ने अपने तीन सदस्‍यों को उनके द्वारा किये गये विशेष प्रकार के सामाजिक कार्यों के लिए सम्‍मानित किया है। रविवार 26 जून को राणा प्रताप मार्ग स्थित एक होटल में आयोजित समारोह में जिन हस्तियों को सम्‍मानित किया गया है उनमें विधान परिषद सदस्‍य व एसआर ग्रुप ऑफ इंस्‍टीट्यूट के मैनेजिंग डाइरेक्‍टर पवन सिंह चौहान, अनेक प्रकार की रिसर्च का विदेशों तक में लोहा मनवाने वाले वरिष्‍ठ होम्‍योपैथिक चिकित्‍सक व गौरांग क्‍लीनिक एंड सेंटर फॉर होम्‍योपैथिक रिसर्च के चीफ कन्‍सल्‍टेंट डॉ गिरीश गुप्‍ता तथा सरस्‍वती ग्रुप ऑफ इंस्‍टीट्यूट के डॉ रजत माथुर शामिल हैं।

वर्ष 2021-22 के लिए रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ के अध्‍यक्ष अजय कुमार सक्‍सेना ने समारोह में आये हुए अतिथियों का स्‍वागत करते हुए क्‍लब द्वारा साल भर में की गयी विभिन्‍न प्रकार के कार्यकलापों की जानकारी देते हुए जिन उपलब्धियों को हासिल किया उनके बारे में बताया। उन्‍होंने कहा कि आज सम्‍मानित किये जा रहे सदस्‍यों ने उन मुकामों को हासिल किया है जो समाज के लिए अत्‍यन्‍त उपयोगी हैं, और समाज का भला करने वाले हैं।

सम्‍मानित होने वाले विधान परिषद सदस्‍य पवन सिंह चौहान के बारे में बताते हुए उन्‍होंने कहा कि यूं तो इनके द्वारा विभिन्‍न क्षेत्रों में विशेष कार्य करने की सूची बहुत लम्‍बी है लेकिन इनमें प्रमुख कार्यों में महिला सशक्तीकरण और बालिकाओं की शिक्षा, छात्रों को संस्‍कार और उनका चरित्र निर्माण, आर्थिक रूप से कमजोर प्रतिभाशाली छात्रों को नि:शुल्‍क हॉस्‍टल, बस सुविधा और पुस्‍तकें उपलब्‍ध कराना शामिल है। उन्‍होंने बताया कि‍ पवन सिंह चौहान के शैक्षणिक संस्‍थान एसआर इंस्‍टीट्यूट ने अब तक करीब 20,000 छात्रों को रोजगार दिलाया है। इसी प्रकार 10,000 जरूरतमंद लोगों की मेडिकल हेल्‍प कर चुके हैं। यही नहीं जेलों में बंद कैदियों के बाहर निकलने पर उन्‍हें अपनी जिन्‍दगी को फि‍र से पटरी पर लाने में दिक्‍कत न हो इसके लिए कैदियों के पुनर्वास में अपना योगदान देते हैं।

सम्‍मानित होने वाले वरिष्‍ठ होम्‍योपैथिक चिकित्‍सक डॉ गिरीश गुप्‍ता की उपलब्धियों के बारे में जानकारी देते हुए अजय कुमार सक्‍सेना ने कहा कि सफेद दाग (विटिलिगो) जैसे रोग सहित विभिन्‍न प्रकार के जटिल रोगों का होम्‍योपैथिक दवाओं से सफल उपचार पर शोध कर चुके डॉ गिरीश गुप्‍ता अबतक 80 रिसर्च पेपर्स लिख चुके हैं जो कि विभिन्‍न राष्‍ट्रीय-अंतर्राष्‍ट्रीय जर्नल्‍स में प्रकाशित हो चुके हैं, उन्‍होंने तीन किताबें लिखी हैं, इनमें एक्‍पेरिमेंटल होम्‍योपैथी का विमोचन बीती 9 अप्रैल को आयुष मंत्री द्वारा किया गया था, किताब की सराहना उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने की थी। उन्‍होंने बताया कि अमेरिका से हैनिमैन पुरस्‍कार सहित विदेशों से कई सम्‍मान हासिल करने वाले डॉ गिरीश गुप्‍ता बच्‍चों की शिक्षा, महिलाओं को प्रशिक्षण, नि: शुल्‍क होम्‍योपैथिक डिस्‍पेंसरी जैसे सामाजिक कार्यों में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं। इस मौके पर डॉ गिरीश गुप्‍ता ने अपनी किताब एक्‍सपेरिमेंटल होम्‍योपैथी क्‍लब को भेंट की।

अजय कुमार सक्‍सेना ने सम्‍मान पाने वाले डॉ रजत माथुर के बारे में बताया कि सरस्‍वती डेंटल कॉलेज, सरस्‍वती मेडिकल कॉलेज जैसे अनेक संस्‍थानों के मैनेजिंग डाइरेक्‍टर डॉ रजत माथुर की पारिवारिक पृष्‍ठभूमि समाज सेवा से जुड़ी है, इनके स्‍वर्गीय पिता सरस्‍वती ग्रुप ऑफ इंस्‍टीट्यूशंस के संस्‍थापक टीएस माथुर अपने जीवनकाल में रोटरी क्‍लब से जुड़े रहे। इनकी मां मधु माथुर भी रोटरी से जुड़ी हैं। सामाजिक सेवा में अग्रणी रहने वाला सरस्‍वती डेंटल कॉलेज से अब तक 18 लाख मरीजों का फ्री ट्रीटमेंट कर चुका है। 500 से ज्‍यादा शिविरों के आयोजन के साथ ही सरस्‍वती ग्रुप ने 20 हजार से ज्‍यादा पेड़ भी लगाये हैं।

अजय कुमार ने कहा कि ऐसी हस्तियों को सम्‍मानित करके रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ स्‍वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा है। अजय कुमार ने अपने सम्‍बोधन में कहा कि रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ के अध्‍यक्ष पद पर उनका कार्यकाल 30 जून को समाप्‍त हो रहा है, तथा इसके बाद अध्‍यक्ष पद की कमान वर्तमान में क्‍लब के सचिव जवाहर माखीजा सम्‍हालेंगे। इस मौके पर जवाहर माखीजा, एक्टिंग गवर्नर रोटेरियन मनीष मेहरोत्रा, रो. लक्ष्‍मीकांत झुनझुनवाला सहित बड़ी संख्‍या में रोटेरियन अपने परिवार सहित उपस्थित रहे।    

Leave a Reply

Your email address will not be published.

1 + nine =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.