Monday , December 6 2021

यूके के प्रतिष्ठित संगठन के प्रशिक्षण केंद्र के रूप में केजीएमयू को मान्‍यता

-केजीएमयू के कोक्रेन का प्रशिक्षण केन्‍द्र बनने पर कुलपति ने दी बधाई

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। दुनियाभर में शोधों के बाद सामने आए परिणामों के आधार पर विभिन्न रोगों के लिए दिशा निर्देश तय करने, डॉक्टरों को प्रशिक्षित करने वाले यूनाइटेड किंगडम स्थित प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय संगठन कोक्रेन ने किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) को अपने प्रशिक्षण केंद्र के रूप में मान्यता प्रदान की है।

यह जानकारी देते हुए केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉक्टर बिपिन पुरी ने बताया कि कोक्रेन ऐसा प्रतिष्ठित संगठन है, जिससे विश्व स्वास्थ्य संगठन भी राय लेता है। दुनिया भर में कई प्रतिष्ठित चिकित्सा संस्थान कोक्रेन के प्रशिक्षण केंद्र के रूप में कार्य कर रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि दुनिया भर के डॉक्‍टर इस संगठन से प्रशिक्षण प्राप्‍त करते हैं, भारत में डॉक्टरों को इस संगठन से मान्यता लेने के लिए अभी तक ट्रेनिंग के लिए वेल्लोर जाना पड़ता है लेकिन अब वे जल्‍दी ही केजीएमयू भी विश्‍वस्‍तरीय मानकीकृत परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं।

कुलपति ने बताया कि‍ केजीएमयू के संकाय सदस्य और छात्र पहले ही कोक्रेन के साथ दुनिया के विभिन्न हिस्सों के विशेषज्ञों के साथ विभिन्न स्वास्थ्य मुद्दों में उच्च गुणवत्ता की जानकारी तैयार करने में शामिल हैं। डॉ पुरी ने केजीएमयू को मिली इस उपलब्धि के लिए सलाहकारों और प्रोफेसर बालेंद्र प्रताप सिंह, प्रोफेसर हरदीप सिंह मल्होत्रा, डॉ आनंद श्रीवास्तव और प्रोफेसर आरडी सिंह की टीम को बधाई दी है।