Thursday , April 25 2024

डॉ. आनंद पाण्डेय को प्रोफ़ेसर धावेंद्र कुमार यंग इंवेस्टिगेटर गोल्ड मेडल

-रिसर्च क्षेत्र में श्रेष्ठता साबित करने के लिए केजीएमयू की फैकल्टी सहित 65 से ज्यादा को मिला सम्मान

सेहत टाइम्स

लखनऊ। रिसर्च सेल, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी लखनऊ ने 21 दिसंबर को सुबह 11 बजे से किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के ब्राउन हॉल में वार्षिक रिसर्च शोकेस आयोजित किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य विश्वविद्यालय के प्रकाशित और चल रहे अनुसंधान कार्यों को प्रस्तुत करना था।

इस मौके पर विश्वविद्यालय के फैकल्टी और छात्रों को विभिन्न अनुसंधान पुरस्कार दिए गए। इनमें डॉ. आनंद पाण्डेय, पेडिएट्रिक सर्जरी विभाग ने वर्ष 2022 के लिए “प्रोफ़ेसर धावेंद्र कुमार यंग इंवेस्टिगेटर गोल्ड मेडल” प्राप्त किया। डॉ. प्रफुल्ल चंद्र तिवारी ने जो कि प्रोफ़ेसर ऋषि पाल, फार्माकोलॉजी एंड थेरेप्यूटिक्स विभाग के मार्गदर्शन में अपना डॉक्टरेट पूरा कर चुके हैं, ने सर्वश्रेष्ठ डॉक्टरेट थीसिस के लिए पुरस्कार प्राप्त किया। किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के शीर्ष 2% वैज्ञानिकों में शामिल विभिन्न फैकल्टी सदस्यों को भी सम्मानित किया गया।

जिन फैकल्टी सदस्यों और छात्रों को सर्वश्रेष्ठ प्रकाशन पुरस्कार दिये गये हैं उनमें डॉ. शैलेंद्र के. सक्सेना, सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च, को “प्री-क्लिनिकल श्रेणी” में, डॉ. गीता यादव, पैथोलॉजी विभाग, को “पैरा-क्लिनिकल श्रेणी” में,
डॉ. हरदीप सिंह मल्होत्रा, न्यूरोलॉजी विभाग, को “क्लिनिकल-मेडिकल श्रेणी” में, डॉ. अभिजीत चंद्रा, सर्जिकल गैस्ट्रोएंटरोलॉजी विभाग, को “क्लिनिकल-सर्जिकल श्रेणी” में, डॉ जेडी रावत को पीडियाट्रिक सर्जरी की श्रेणी में, डॉ. पूरण चंद, प्रोस्थोडॉन्टिक्स विभाग, को “डेंटल श्रेणी” में, मिसेज सुधा मिश्रा, नर्सिंग कॉलेज, “पैरा-मेडिकल और नर्सिंग फैकल्टी श्रेणी” में, डॉ. बबली कुमारी, साइकाइट्री विभाग को “पीजी छात्र श्रेणी” में, मनेंद्र सिंह तोमर, सेंटर फॉर एडवांस्ड रिसर्च, को “डी.एम, एमसीएच, और डॉक्टरेट छात्र श्रेणी” में, सुभजीत रॉय, 2019 एमबीबीएस बैच को “एमबीबीएस श्रेणी” में तथा विनय सुरेश, 2019 एमबीबीएस बैच, को “उत्कृष्ट एमबीबीएस शोधकर्ता श्रेणी” के साथ ही कुल 65 से अधिक फैकल्टी और छात्रों को ‘अनुसंधान में उत्कृष्टता’ के लिए प्रमाणपत्र और प्रशंसा-पत्र मिला।

कार्यक्रम के प्रारम्भ में कुलपति प्रो सोनिया नित्यानंद ने आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत किया। प्रोफ़ेसर हरदीप सिंह मल्होत्रा, डीन, रिसर्च सेल, ने इस अवसर पर वार्षिक रिपोर्ट और भविष्य की योजना प्रस्तुत की। प्रोफ़ेसर अपजित कौर, प्रति कुलपति, ने मुख्य अतिथि प्रोफ़ेसर अनीता महादेवन का परिचय कराया।

बेंगलुरु में राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य और तंत्रिका विज्ञान संस्थान में न्यूरोपैथॉलॉजी विभाग की प्रोफेसर और ह्यूमन ब्रेन टिश्यू रिपॉजिटरी (ह्यूमन ब्रेन बैंक) की इंचार्ज प्रो अनीता महादेवन समारोह की मुख्य अतिथि थीं और उन्होंने “प्रोफ़ेसर देवेन्द्र गुप्ता ऑरेशन” पर भाषण दिया, जिसका विषय था “ब्रेन बैंक – एक आशा की किरण “।

प्रोफ़ेसर डी.के. गुप्ता, पूर्व कुलपति, किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी, विशिष्ट अतिथि थे। उन्होंने संबोधित किया और अपने शब्दों से फैकल्टी और छात्रों को मार्गदर्शन किया। समारोह को डीन, एकेडेमिक्स – प्रोफ़ेसर अमिता जैन और डीन, डेंटल साइंसेस – प्रोफ़ेसर रणजीत कुमार पाटिल ने भी संबोधित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.