Friday , March 29 2024

यूपी में मामले कम होने के बावजूद घटायी नहीं गयी है टेस्टिंग की संख्‍या

-डेढ़ लाख टेस्टिंग हो रही हैं रोज, 24 घंटों में मिले 1647 नये कोविड मरीज, 25 की मौत

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने कहा है कि सीमावर्ती जनपदों सहित जिन जनपदों में कोरोना संक्रमण के केस बढ़ रहे है, वहां पर विशेष सावधानी बरतने की आवश्यकता है। नीति आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश सरकार, स्थानीय प्रशासन ने मुख्यमंत्री के निर्देशन में कोविड-19 के मैनेजमेंट के लिए बेहतर कार्य किया है। उत्तर प्रदेश में स्थिति बेहतर है। कोरोना के संक्रमण के कम होने के बावजूद भी प्रदेश में कोरोना की टेस्टिंग घटाई नहीं गयी है, प्रतिदिन लगभग डेढ़ लाख की टेस्टिंग की जा रही है। बीते 24 घंटों में प्रदेश भर में 1647 नये केस सामने आये हैं जबकि 25 लोगों की मौत हुई है।  

उन्‍होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आज अपनी समीक्षा में यह निर्देश दिये हैं कि अस्पतालों की तैयारी में कोई कमी न रखी जाए। जिलाधिकारी सुबह-शाम प्रत्येक दिन कोविड अस्पताल में तथा इन्टीग्रेड कंट्रोल कमाण्ड सेन्टर में बैठक करके यह सुनिश्चित करे कि सभी व्यवस्था पूर्ण रूप से व्यवस्थित रहे। सभी नागरिकों को जागरूक करते रहें कि संक्रमण कम होने का मतलब यह नहीं कि हम लापरवाही शुरू कर दें। उन्‍होंने कहा कि संक्रमण पूर्ण खत्म नहीं हुआ है, सभी जगह सावधानी रखें, जागरूक रहें, मास्क पहनें, हाथ धोयें तथा सोशल डिस्टेसिंग का पालन अवश्य करें। प्रदेश में कुछ जनपदों में संक्रमण बढ़ने से हॉटस्पॉट की संख्या बराबर है, कन्टेमेंट जोन में भी थोड़ी कमी आई है। उन्होंने बताया कि 13 नवम्बर को अयोध्या में दीपोत्सव मनाया जायेगा, इस बार विशेष प्रयास किया जा रहा है कि पिछले वर्ष से और अच्छा दीपोत्सव का आयोजन हो।  अतिशबाजी के स्थान पर कोल्ड फ्रोज और लेजर के माध्यम से अतिशबाजी का शो किया जायेगा। इस बार कोविड-19 के चलते स्थानीय दीप प्रज्‍ज्‍वलन के साथ-साथ डिजिटल दीपोत्सव भी मनाया जायेगा।

प्रदेश के प्रमुख सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य आलोक कुमार ने कहा कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,38,253 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 1,62,27,845 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 1636 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 22,965 कोरोना के एक्टिव मामले हैं। उन्होंने बताया कि अब तक 4,69,003 कोविड-19 से ठीक होकर पूर्ण उपचारित हो चुके हैं। उन्होंने बताया कि आज आर0टी0पी0सी0आर0 सरकारी लैब से 56,591 तथा आर0टी0पी0सी0आर0 निजी लैब से 2260 कोविड-19 की टेस्टिंग की गयी है। उन्होंने कहा कि त्योहारों के अवसर पर लोगों को विशेष सर्तकता बरतने की आवश्यकता है।