Friday , October 7 2022

77 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ नरेन्‍द्र मोदी विश्‍व के सबसे लोकप्रिय नेता

-ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर ‘मॉर्निंग कंसल्ट’ ने जारी की दुनिया के 13 टॉप लीडर की सूची

-अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन 41 प्रतिशत के साथ सातवें स्‍थान पर, यूके के पीएम को अंतिम स्‍थान  

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विश्व स्तर पर लोकप्रियता में इजाफा हुआ है। विश्व के 13 देशों के टॉप लीडर्स की सूची में सबसे ऊपर नाम नरेंद्र मोदी का है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 77 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ विश्व के सर्वाधिक लोकप्रिय नेता बने हुए हैं। 77 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग बीती 9 से 15 मार्च 2022 तक इकट्ठा किए गए आंकड़ों पर आधारित है। आपको बता दें नरेंद्र मोदी जनवरी 2020 से मार्च 2022 तक अधिकांश महीनों के लिए सबसे लोकप्रिय वैश्विक नेता बने रहे।

अमेरिका में मौजूद ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट ने वैश्विक नेताओं की अप्रूवल रेटिंग जारी की है। 18 मार्च को मॉर्निंग कंसलटेंट पॉलीटिकल इंटेलिजेंस ने अपना नवीनतम डाटा जारी किया है इसमें बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रूवल रेटिंग 13 देशों के नेताओं में सबसे ज्यादा है। यही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की डिसअप्रूवल रेटिंग भी सबसे कम 17% है।

रिसर्च कंपनी द्वारा किए गए सर्वे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद दूसरे नंबर पर मेक्सिको के एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर को 63 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग मिली है, जबकि तीसरे नंबर पर इटली के मारिया द्राघी की अप्रूवल रेटिंग 54 फीसदी है। वहीं जापान के फुमियो किशिदा को 45 प्रतिशत की अप्रूवल रेटिंग मिली है और वह चौथे नंबर पर हैं।

ज्ञात हो 2 मई 2020 को प्रधानमंत्री मोदी की अप्रूवल रेटिंग 84 सीसी के उच्च स्तर तक पहुंची थी। देश में कोरोनावायरस की दूसरी लहर के दौरान प्रधानमंत्री की अप्रूवल रेटिंग 7 मई 2021 को 63% के साथ यूं तो सबसे कम रही थी, लेकिन अन्य वैश्विक नेताओं की तुलना में मोदी की अप्रूवल रेटिंग अपेक्षाकृत अधिक ही रही है।

सर्वे के अनुसार कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन क्रमशः 42% और 41% की अप्रूवल रेटिंग के साथ छठे और सातवें स्थान पर हैं इस सूची में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन 33% अप्रूवल रेटिंग के साथ सबसे निचले स्थान पर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

3 × 1 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.