Monday , May 27 2024

दिल्ली पहुंचा मंकीपॉक्स, लोगों को मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग की सलाह

भारत में यह चौथा केस, पहले तीन केरल में पाये जा चुके हैं

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ/नई दिल्ली। भारत में मंकीपॉक्स के तीन केस केरल में मिलने के बाद चौथा केस दिल्ली में पता चला है।मरीज दिल्ली के लोक नायक जय प्रकाश हॉस्पिटल में भर्ती है। अस्‍पताल में मंकीपॉक्‍स के लिए स्‍पेशल वार्ड बनाया गया है। इस मरीज की अभी किसी विदेश यात्रा की हिस्‍ट्री नहीं है।

अस्पताल के चिकित्‍सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने बताया 31 वर्षीय यह मरीज हमारे पास 2 दिन पहले आया था। भर्ती होने से पहले मरीज को बुखार के साथ स्किन पर निशान थे। इनकी हालत को देखते हुए हमने इन्हें निगरानी में रखा और टेस्ट के लिए सैंपल पुणे भेजा गया। इनकी रिपोर्ट मंकीपॉक्स पॉजिटिव आई है। 

उन्होंने कहा कि यह वायरस कोविड से अलग है,ये एक डी एन ए DNA वायरस है जिसे हम PCR द्वारा कंफर्म करते है कि मंकीपॉक्स है या नहीं। उन्होंने बताया कि इनका इलाज हम भारत सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन WHO की गाइडलाइन के मुताबिक कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि मंकीपॉक्स एक वायरल बीमारी है। ये चिकनपॉक्स से मिलता जुलता वायरस है,इससे बचाव के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि लोग मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। 

उन्‍होंने बताया कि चूंकि मंकीपॉक्‍स के वायरस का अभी कोई इलाज या वैक्‍सीन नहीं है, इसलिए अभी इसका उपचार कोरोना की ही तरह किया जा रहा है। WHO के मुताबिक विश्व में 16,000 से ज्यादा व्यक्ति इससे संक्रमित हैं, करीब 70 लोगों की इससे मृत्यु हुई है। ये वायरस सबसे पहले अफ्रीका में  मिला था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.