Friday , April 26 2024

केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मे‍डिसिन विभाग में एमडी की सीटें बढ़कर हुईं 15

-डॉ सूर्यकांत के 11 वर्षों के कार्यकाल में तीन गुना बढ़ीं एमडी की सीटें

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय केजीएमयू के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में एमडी की सीटें बढ़कर 15 हो गयी हैं। डॉ सूर्यकांत के विभागाध्‍यक्ष के रूप में अब तक 11 वर्ष के कार्यकाल में एमडी की सीटों की संख्‍या 5 से बढ़कर 15 हो गयी है।

डा0 सूर्यकान्त ने बताया कि नेशनल मेडिकल कमीशन के  5 अगस्‍त, 2022 के आदेशानुसार रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग की एम.डी. की सीटें बढ़ा कर 15 कर दी गयी हैं। इसके लिए हाल ही में नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा विभाग का निरीक्षण किया गया था। ज्ञात रहे कि डा0 सूर्यकान्त ने 11 साल पहले 5 अगस्त 2011 को इस विभाग के विभागाध्यक्ष के रूप में पदभार ग्रहण किया था, उस समय रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में कुल 5 एम.डी. की सीटे थीं। इस प्रकार 11 वर्षों में ये सीटे 3 गुना बढ़ कर 5 से 15 हो गयी हैं। 

यह संयोग की बात थी, कि जहां विभाग, विभागाध्यक्ष के 11 साल के कार्यकाल पूर्ण होने पर खुशियां मना रहा था, वहीं इस खबर के आने से यह खुशी और बढ़ गयी। विभाग के सभी चिकित्सकों एवं कर्मचारियों ने डा0 सूर्यकान्त को उनके कार्यकाल के लिए बधाई दी। डा0 सूर्यकान्त ने एन.एम.सी. के निरीक्षण में पूर्ण सहयोग देने के लिए सभी चिकित्सकों एवं कर्मचारियों का धन्यवाद किया। डा0 सूर्यकान्त ने बताया कि बढ़ता हुआ वायु प्रदूषण, धूम्रपान, कोविड इत्यादि के कारण उत्तर प्रदेश में सांस के रोगी दिन प्रतिदिन बढ़ रहे हैं, इन सीटों के बढ़ने से रोगियों का बेहतर इलाज किया जा सकेगा। साथ ही साथ जूनियर डॉक्टरों का बोझ कम होगा और वे गुणवत्ता परक इलाज कर सकेंगे। इन उपलब्धियों के लिए केजीएमयू के कुलपति ले0ज0 (डा0) बिपिन पुरी ने विभाग की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए डा0 सूर्यकान्त को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.