Saturday , January 29 2022

शराब ही नहीं, मनमर्जी से दवाओं का सेवन भी कर सकता है लिवर खराब

-अजंता हॉस्पिटल में 28 दिसम्‍बर को आयोजित किया जा रहा है पेट और लिवर के मरीजों के लिए फ्री कैम्‍प

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। ऐसे व्‍यक्ति जो नियमित शराब का सेवन करते हैं या फि‍र नियमित नहीं पीते हैं लेकिन जब पीते हैं तो जमकर पीते हैं, या फि‍र अपनी मनमर्जी से दवाओं का सेवन करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है, ऐसा करना कतई ठीक नहीं है, इससे पेट और लिवर सम्‍बन्‍धी बीमारियां पैदा हो जाती हैं। पेट और लिवर के मरीजों के लिए यहां आलमबाग स्थित अजंता हॉस्पिटल एंड आईवीएफ सेंटर में आगामी 28 दिसम्‍बर शनिवार को फ्री मेडिकल कैम्‍प आयोजित किया जा रहा है।

यह जानकारी देते हुए अस्‍पताल के मैनेजिंग डायरेक्‍टर डॉ अनिल खन्‍ना ने बताया कि इस फ्री कैम्‍प का आयोजन प्रात: 11 बजे से दोपहर 2 बजे तक अस्‍पताल के ग्राउंड फ्लोर स्थित हॉल बी में आयोजित किया जायेगा। कैम्‍प में लिवर एवं पेट रोग विशेषज्ञ डॉ सुधीर तिवारी मरीजों का परीक्षण कर उन्‍हें उचित सलाह देंगे, जरूरत पड़ने पर फाइब्रोस्‍कैन (लिवर की जांच) भी फ्री किया जायेगा।

डॉ खन्‍ना ने बताया कि जागरूकता एवं शराब का सेवन न कर लिवर को खराब होने से बचाया जा सकता है। उन्‍होंने कहा कि पीलिया (ज्‍वॉइन्डिस), पेट में सूजन/पानी भरना, पैरों में सूजन रहना, भूख न लगना जैसे लक्षण लिवर की बीमारी का संकेत हो सकते हैं, ऐसे में आवश्‍यक होता है कि समय रहते डॉक्‍टर से परामर्श ले लें जिससे रोग को गंभीर होने से बचाया जा सके।