Saturday , December 10 2022

पूरे यूपी में आईसीयू में भर्ती कोविड रोगियों के इलाज में एक्‍सपर्ट एडवाइज की सुविधा शुरू की केजीएमयू ने

डॉ सूर्यकांत को मिली बड़ी जिम्‍मेदारी, गांधी जयंती पर आईसीयू वर्चुअल सेवा शुरू

ले.ज. डॉ बिपिन पुरी, प्रो जीपी सिंह, प्रो सूर्यकांत

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। किंग जॉर्ज चिकित्‍सा विश्‍वविद्यालय (केजीएमयू) ने इस कोविड काल में उत्‍तर प्रदेश के 58 जिलों के लिए आईसीयू वर्चुअल सेवा शुरू की है। इन जिलों के कोविड अस्‍पतालों में आईसीयू में भर्ती रोगियों के उपचार को लेकर उनका इलाज करने वाले चिकित्‍सक इस सेवा के तहत एक्‍सपर्ट एडवाइज प्राप्‍त कर सकते हैं।

कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी ने यह जानकारी देते हुए कहा है कि प्रदेश की योगी सरकार कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए कई वैज्ञानिक और तकनीकी कदम उठा रही है इस मिशन में केजीएमयू राज्य सरकार के साथ है। आईसीयू वर्चुअल सेवा इसी की एक कड़ी है। उन्होंने कहा कि केजीएमयू के प्रति कुलपति प्रो जीपी सिंह इस परियोजना का नेतृत्व करेंगे तथा रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ सूर्यकान्त को इस परियोजना का प्रभारी नियुक्त किया गया है।  डॉ सूर्यकांत द्वारा पी एच आई बिल्डिंग में चल रहे इलेक्ट्रिक कोविड-19 केयर सपोर्ट नेटवर्क (ईसीसीएस) के लिए तैनात मैनपावर को भी सुनिश्चित किया जाएगा। आईसीयू वर्चुअल सेवा का राउण्ड प्रतिदिन सायं 4 बजे से 6 बजे के बीच होगा।

प्रभारी डा0 सूर्यकान्त ने बताया कि के0जी0एम0यू0 के कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी की यह अनोखी एवं पूरे प्रदेश के लिए लाभकारी पहल है। इसका शुभारम्भ गांधी जयन्ती पर कर दिया गया है। इस सेवा के तहत उत्‍तर प्रदेश के 58 जिलों में कोविड के रोगियों, जो इंटेंसिव केयर यूनिट (आईसीयू) में भर्ती हैं, का इलाज कर रहे चिकित्‍सकों के लिए उपचार को लेकर विशेषज्ञों की सलाह उपलब्‍ध रहेगी।

डा0 सूर्यकान्त ने बताया कि वर्तमान में 58 जिलों के कोविड अस्पतालों में 23 में आई.सी.यू. संचालित है, इनमें 14 अस्पतालों में कोविड के गम्भीर रोगियों को भर्ती किया गया है। उन्‍होंने बताया कि पहले दिन अलीगढ़, वाराणसी, कानपुर, नोएडा, हरदोई, प्रयागराज सहित कई जिलों के चिकित्सकों ने भाग लिया तथा अपने रोगियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी एवं उनके उपचार के बारे में भी चर्चा की।

इस वर्चुअल राउण्ड की रिपोर्ट डॉ सूर्यकान्त ने केजीएमयू के कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी व उपकुलपति डॉ जीपी सिंह को सौंपी।

डीजी हेल्‍थ ने सभी जिलों को जारी किया पत्र, निजी व सरकारी दोनों क्षेत्र के अस्‍पताल ले सकते हैं सुविधा

डॉ डीएस नेगी

केजीएमयू द्वारा शुरू की गयी आईसीयू में भर्ती रोगियों के लिए चिकित्सकों को परामर्श देने की सुविधा की जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के महानिदेशक द्वारा सभी जिलों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र जारी कर दिया गया है।

महानिदेशक डॉ डीएस नेगी द्वारा भेजे गए इस पत्र में कहा गया है कि सभी जनपदों में स्थापित किए गए लेवल-2 कोविड चिकित्सालयों में भर्ती रोगियों के लिए केजीएमयू के विशेषज्ञ से संपर्क कर वर्चुअल आईसीयू सेवा के तहत वेब लिंक अथवा व्हाट्सएप कॉल नंबर +91 8887019132 पर संपर्क कर जरूरी परामर्श प्राप्त किया जा सकता है। महानिदेशक ने सभी मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारियों से कहा है कि इस बारे में जनपद में संचालित सभी सरकारी एवं निजी क्षेत्र के लेवल-2 कोविड चिकित्सालयों के प्रभारियों को निर्देशित कर दें कि उनके लेवल-2 कोविड चिकित्सालय में यदि किसी रोगी के उपचार के संबंध में किसी प्रकार की विशेषज्ञ परामर्श की आवश्यकता हो तो इस सुविधा का लाभ जनहित में उठा सकते हैं।