Sunday , July 21 2024

ग्राम टिकौली पहुंच कर केजीएमयू गूंज ने स्‍वास्‍थ्‍य जानकारी पर किया कार्यक्रम

-गांव पहुंचकर स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक जानकारियां देने पर प्रधान ने की सराहना

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। स्मार्ट और केजीएमयू गूंज के संयुक्त प्रयास से यहां स्थित ग्राम टिकौली में आज 27 मई को एक नैरोकास्टिंग कार्यक्रम किया गया इस कार्यक्रम में ग्रामीण वासियों को स्वास्थ्य के बारे में जानकारी दी गई।

ज्ञात हो कि स्मार्ट और रेडियो केजीएमयू गूंज द्वारा प्रत्येक शु‍क्रवार शाम 5:30 बजे और रविवार शाम 5:30 बजे एक विशेष कार्यक्रम प्रसारित किया जाता है जिसका मुख्य उद्देश्य समुदाय को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है दिसंबर तक चलने वाले इस कार्यक्रम में टीबी और उसका उपचार, जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य और पोषण तथा कोविड उपयुक्त व्यवहार और टीकाकरण के बारे में विशेषज्ञों के साथ जानकारी और ज्ञानवर्धक बातें बताई जाती हैं।

आज ग्राम टिकौली में तमाम ग्राम वासियों को टीबी के बारे में बताते हुए नर्सिंग ऑफिसर शिखा गुप्ता ने जानकारी दी साथ ही जच्चा-बच्चा स्वास्थ्य और पोषण के बारे में महिलाओं को जागरूक कराया गया।

ग्राम टिकौली के प्रधान अखिलेश ने बताया कि इस तरह के जागरूकता  कार्यक्रम से ग्राम वासियों को सरकार द्वारा नि:शुल्क प्रदान की जाने वाली विभिन्न योजनाओं के बारे में पता लगता है साथ ही स्वास्थ्य के प्रति जो भी उनकी जिम्मेदारियां हैं, उनके प्रति जागरूकता बढ़ती है। ग्राम प्रधान ने यह भी कहा कि रेडियो केजीएमयू गूंज द्वारा गांव-गांव जाकर लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना एक बहुत ही सराहनीय प्रयास है और हम चाहते हैं कि हमारे गांव में एक निश्चित समय अंतराल पर रेडियो केजीएमयू गूंज की टीम विशेषज्ञों के साथ ऐसे ही स्वास्थ्य वर्धक जानकारियां देती रहें जिससे ग्रामवासी लाभान्वित होते रहे।

कुलपति ले.ज. डॉ बिपिन पुरी के संरक्षण व केजीएमयू गूंज के अधिशासी अधिकारी डॉ विनोद जैन के निर्देशन में हुए इस कार्यक्रम के  मौके पर रेडियो केजीएमयू गूंज की स्टेशन मैनेजर शालिनी गुप्ता ने कहा कि हमें कोविड उपयुक्त व्यवहार को भी बिल्कुल भी नज़रअंदाज नहीं करना चाहिए साथ ही टीकाकरण को लेकर विशेष रूप से यह हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम यह सुनिश्चित करें कि गांव का प्रत्येक व्यक्ति कोविड का टीकाकरण करवाए।

रेडियो केजीएमयू गूंज के प्रोग्रामिंग हेड विनय सक्सेना ने कहा कि हम आने वाले दिनों में लगातार विभिन्न गांव में जाकर लोगों को इसी तरह से स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करेंगे साथ ही कोशिश करेंगे कि आने वाले दिनों में शहर के जाने-माने विशेषज्ञ और डॉक्टर्स के साथ स्वास्थ्य चर्चा में गांव के बीच पहुंचकर लोगों के प्रश्नों के जवाब दे पाए।

रेडियो केजीएमयू गूंज के रेडियो जॉकी शिवाय ने मनोरंजक ढंग से लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करते हुए कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की सलाह दी। वहीं महिलाओं के साथ बातचीत करते हुए उनको भी अपने स्वास्थ्य के प्रति बेहद सजग रहने के लिए निवेदन किया

स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से इस प्रयास में ग्राम टिकोला के बहुत सारे लोगों ने एक जगह इकट्ठा होकर स्वास्थ्य के प्रति हुए इस नैरोकास्टिंग का हिस्सा बनने पर रेडियो की टीम को बधाई दी इस मौके पर  दीपक दीक्षित, बबलू, राजू, चेतराम, मेवालाल, रामवती, मालती देवी आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.