Tuesday , September 27 2022

बुजुर्गों के प्रति कर्तव्‍यों का अहसास कराना पड़े तो यह चिंता का विषय

-बुजुर्ग दिवस को लेकर आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार रखे आईएएस राजन शुक्‍ला ने

-रोटरी क्‍लब ऑफ एलीट लखनऊ ने आस्‍था हेल्‍थ रिसोर्ट ओल्‍ड एज होम में वृद्धजनों के साथ बांटी खुशियां

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के नागरिक सुरक्षा विभाग के अपर मुख्‍य सचिव राजन शुक्‍ला ने कहा है कि आखिर क्‍यों ऐसा हो रहा है कि हमें अपने स्‍वाभाविक व्‍यवहार को करने के लिए अलग से प्रेरित होना पड़ रहा है। अपने कर्तव्‍यों के प्रति हम इतने विमुख हो गये हैं कि अपने बुजुर्गों के साथ जो व्‍यवहार हमें स्‍वाभाविक रूप से करना चाहिये उसके लिए हमें सीख देने की जरूरत पड़ रही है कि हमें ऐसा करना चाहिये। यह चिंता का विषय है।

राजन शुक्‍ला ने यह विचार आज यहां गुडम्‍बा मार्ग स्थित आस्‍था हेल्‍थ रिसोर्ट ओल्‍ड एज होम में सीनियर सिटीजन माह के अंतर्गत रोटरी क्लब ऑफ एलीट लखनऊ के तत्‍वावधान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्‍य अतिथि के रूप में व्‍यक्‍त किये। राजन शुक्‍ला ने आस्‍था ओल्‍ड एज होम द्वारा बुजुर्गों के लिए किये जा रहे प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि मुझे इस होम से जुड़ने का अवसर पहले भी मिल चुका है। उन्‍होंने कहा कि आपके जीवन में अगर सभी चीजें हैं लेकिन कोई आपके साथ नहीं है तो यह अच्‍छी स्थिति नहीं है, ऐसे में अकेलापन हावी हो जाता है। उन्‍होंने प्रतिवर्ष 21 अगस्‍त को यहां के बुजुर्गों के बीच सीनियर सिटीजन डे मनाये जाने की रोटरी क्‍लब ऑफ इलीट लखनऊ की घोषणा पर हर्ष जताया।   

इस कार्यक्रम में जहां बुजुर्गों के स्‍वास्‍थ्‍य पर संगोष्‍ठी व बीएमडी जांच शिविर आयोजित किया गया, वहीं रोटरी क्लब ऑफ एलीट लखनऊ के पांच सदस्‍यों, जिनका जन्‍मदिन अगस्‍त माह में पड़ता है, के जन्‍मदिन का केक यहां ओल्‍ड एज होम में रहने वाले बुजुर्गों के बीच काटा गया, इस मौके पर क्‍लब द्वारा प्रत्‍येक वर्ष 21 अगस्‍त को सीनियर सिटीजन दिवस इसी आस्‍था ओल्‍ड एज होम में बुजुर्गों के बीच मनाने की घोषणा की गयी।

स्‍वास्‍थ्‍य संगोष्‍ठी में रोटरी क्‍लब ऑफ एलीट लखनऊ के निदेशक, पब्लिक इमेज एवं आस्था हास्पिटल निदेशक डॉ अभिषेक शुक्‍ला ने कहा कि जैसे-जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती है, वह मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से विकलांग हो जाता है, जिससे बुजुर्गों में अवसाद और चिंता पैदा हो जाती है, इसलिए वरिष्ठ नागरिकों को उनकी शारीरिक क्षमता के अनुसार विभिन्न कार्यों में शामिल करना आवश्यक है। गतिविधियों, ताकि वे हमारे समाज का एक सक्रिय हिस्सा बन सकें।

इस अवसर पर पूर्व मुख्‍य चिकित्‍सा अधिकारी डॉ एके शुक्‍ला, डाइरेक्‍टर रोटरी फाउंडेशन लक्ष्‍मीकांत झुनझुनवाला, रोटरी क्‍लब ऑफ एलीट लखनऊ के अध्यक्ष रो. अजय कुमार सक्सेना, सचिव रो. जवाहर मखीजा, अध्यक्ष क्लब बुलेटिन रो.सविता मखीजा सहित क्लब के अन्‍य सदस्यों एवं आईएएस राजन शुक्ल, उत्‍तर प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्य सचिव वी.एन.चिन्ना के साथ ही क्‍लब के अन्‍य सदस्‍यों ने वृद्धाश्रम के परिसर में चंदन, रुद्राक्ष, गुड़हल और साघवन के पेड़ लगाए और वहां रहने वाले वरिष्ठ नागरिकों को प्रत्येक पेड़ की कस्टडी दी। रो. राजबीर सिंह ने अपने पिता की याद में पौधे दान किए।

इस मौके पर रो. सुमित तिवारी ने गीत और निमिषा सक्सेना ने शास्त्रीय भरतनाट्यम नृत्‍य का प्रदर्शन किया। क्लब की ओर से ओल्‍ड एज होम में रहने वाले सीनियर सिटीजन को गिफ्ट हैम्पर बांटे गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

11 − 6 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.