Sunday , November 28 2021

नकारात्मकता व डर के माहौल को दूर करने के लिए हेल्पलाइन शुरू

– पीएम की अपील के बाद धनवन्तरि सेवा संस्थान ने मदद को बढ़ाया हाथ

– चिकित्सा संवाद केंद्र के जरिये वरिष्ठ चिकित्सकों ने देनी शुरू की फ्री सलाह

सेहत टाइम्स ब्यूरो

लखनऊ। कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच समुदाय के लोगों के मन में तरह-तरह के विचार उठ रहे हैं और एक अनजाने भय से हर कोई ग्रसित है । कोरोना के चलते लोगों में नकारात्मकता एवं डर का माहौल भी है।  समाज में फैले भय और डर के इस माहौल से लोगों को बाहर निकालने के लिए धनवंतरि सेवा संस्थान ने हेल्पलाइन सेवा शुरू की है। इसमें वरिष्ठ चिकित्सक लोगों के मन में उठ रही शंकाओं का समाधान करेंगे।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में सभी स्वयंसेवी संगठनों और सामाजिक संस्थाओं से कोरोना के बारे में सही जानकारी समुदाय तक पहुंचाने की अपील की है । प्रधानमंत्री के आह्वान के क्रम में पिछले चार वर्षों से जन सेवा में जुटी धनवन्तरि सेवा संस्थान ने यह महसूस किया कि कोविड-19 से उपचाराधीन व उनके परिजनों को वरिष्ठ चिकित्सकों द्वारा सही जानकारी प्रदान करना एक प्रमुख कार्य हो सकता है।

इसी को लेकर सोमवार को धनवन्तरि चिकित्सा संवाद केंद्र लखनऊ का शुभारंभ संस्थान के अध्यक्ष व किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के रेस्परेटरी मेडिसिन विभाग के अध्यक्ष डॉ. सूर्य कांत त्रिपाठी, संस्थान के सचिव डॉ. नीरज मिश्र, चिकित्सा अधीक्षक (दंत संकाय, केजीएमयू) संचालक  अवधेश नारायण द्वारा किया गया ।  चिकित्सा संवाद के शुभारंभ में संस्थान के कार्यकर्ता संजय सक्सेना, संतोष, रामबाबू , भारती सिंह, अंशू सहित अन्य कार्यकर्ता मौजूद रहे।

हेल्पलाइन नम्बर  – 7311144450, 7311144451, 7311144452

चिकित्सा संवाद केंद्र द्वारा ऐसे लोग जो इस कोरोना के संकट से जूझ रहे हैं, साथ ही कोविड-19 से कैसे अपना बचाव करें इसकी सही जानकारी देने के लिए योग्य व वरिष्ठ चिकित्सक द्वारा टेली मेडिसिन (दूरभाष चिकित्सा) के माध्यम से परामर्श और चिकित्सा सेवा प्रदान की जा रही है । यह सेवा प्रतिदिन प्रातः आठ बजे से शाम आठ बजे तक उपलब्ध कराई जा रही है । परामर्श के लिए हेल्पलाइन शुरू की गयी है, जिसके नंबर हैं- 7311144450, 7311144451 और 7311144452