Thursday , March 28 2024

ग्रामीण इलाकों में माहवारी के समय हाईजीन रखने में मदद करेगा एचडीएफसी बैंक

स्‍त्री स्‍वाभिमान कार्यक्रम में सहयोग करने की घोषणा की बैंक ने

लखनऊ। एचडीएफसी बैंक ने कहा है कि वह स्‍त्री स्‍वाभिमान कार्यक्रम में अपना सहयोग करेगा। इस कार्यक्रम के तहत ग्रामीण इलाकों में महिलाओं की सैनिटेशन की जरूरतों व माहवारी के समय हाईजीन का खयाल रखेगा। यह अभियान भारत सरकार के कॉमन सर्विस सेंटर के सीएसआर आर्म, सीएससी एकेडमी द्वारा लॉन्‍च किया गया है। 

सीएससी का भारतव्यापी नेटवर्क जनउपयोग की सेवाओं की आपूर्ति के लिए एक्सेस प्वाईंट के रूप में काम करता है। बैंक ने इस अभियान के लिए कॉमन सर्विस सेंटर्स के साथ साझेदारी की है। इस कार्यक्रम के तहतए सीएससी एकेडमी ने देश में लगभग 1000 सैनिटरी नैपकिन मैनुफैक्चरिंग यूनिट स्थापित की हैं। ये यूनिटें ग्रामीण महिलाओं को रोजगार प्रदान करती हैं तथा अपने क्षेत्र में वितरण केंद्र के रूप में दोगुनी हो जाती हैं। 500 रुपये के डोनेशन में ये सेंटर एक महिला को एक साल तक सैनिटरी नैपकिन प्रदान करते हैं। एचडीएफसी बैंक इस अभियान के लिए समर्पित है जो 25000 से ज्यादा महिलाओं की माहवारी के वक्त हाईज़ीन की जरूरतों को पूरा करेगा।

मिस स्मिता भगत, ग्रुप हेड सरकार एवं इंस्टीट्यूशनल बिज़नेस ईकॉमर्स एवं स्टार्टअप्स, एचडीएफसी बैंक ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में माहवारी के फायदों पर लड़कियों एवं महिलाओं के बीच शिक्षा व जागरूकता बढ़ाना तथा उन्हें ईको.फ्रेंडली नैपकिंस आसानी से उपलब्ध कराना आज के वक्त की जरूरत है। हमारा मानना है कि हम इन महिलाओं की जिंदगी में परिवर्तन ला सकते हैं। यह श्रेष्ठ अभियान बैंक के सीएसआर अम्ब्रेला ब्रांड ‘परिवर्तन’ के अनुरूप है, जिसके मुख्य उद्देश्य के तहत स्कूल सैनिटेशन लड़कियों पर केंद्रित है।