Saturday , February 4 2023

स्‍वास्‍थ्‍य की गंगा और सौंदर्य की जमुना का फि‍र होगा संगम

-22 जनवरी को एआईसीबीएकॉन-2023 में आ रहे स्‍वास्‍थ्‍य और सौंदर्य के विशेषज्ञ

-ऑल इंडि‍या कॉस्‍मे‍टोलॉजिस्‍ट्स एवं ब्‍यूटीशियंस एसोसिएशन ने दी वार्षिक उत्‍सव की जानकारी

सेहत टाइम्‍स  

लखनऊ। स्‍वास्‍थ्‍य की गंगा और सौंदर्य की जमुना का संगम एआईसीबीएकॉन-2023 एक बार फि‍र लखनऊ की सरजमीं पर 22 जनवरी को होने जा रहा है। ऑल इंडि‍या कॉस्‍मे‍टोलॉजिस्‍ट्स एवं ब्‍यूटीशियंस एसोसिएशन (एआईसीबीए) के इस वार्षिक कार्यक्रम में बालों की देखभाल से लेकर लेटेस्‍ट मेकअप के बारे में जानकारी दी जायेगी, साथ ही दिखेंगी पांच अलग-अलग राज्‍यों की दुल्‍हनियां भी।

सौन्‍दर्य मित्र एआईसीबीए के तत्‍वावधान में शुक्रवार को हजरतगंज स्थित रॉयल कैफे में आयोजित पत्रकार वार्ता में इस वार्षिक समारोह की जानकारी दी गयी। अध्‍यक्ष डॉ एके सिंह ने इस कॉन्‍फ्रेंस के उद्देश्‍य की जानकारी देते हुए इसके इतिहास के बारे में बताया। महासचिव डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने बताया कि 22 जनवरी को गोमती नगर स्थित होटल हिल्‍टन में समारोह दिन भर चलेगा। इस समारोह में मुख्‍य अतिथि के रूप में यूपी के उप मुख्‍यमंत्री ब्रजेश पाठक शामिल होंगे।

डॉ रमा ने बताया कि इस कॉन्‍फ्रेंस में 18 वर्ष से ऊपर की आयु के कोई भी चिकित्‍सक, ब्‍यूटीशियंस, या चिकित्‍सा और सौंदर्य कोर्स करने वाले छात्र शामिल हो स‍कते हैं, इसके लिए उन्‍हें पंजीकरण कराना अनिवार्य होगा। पंजीकरण एसोसिएशन की वेबसाइट पर कराया जा सकता है। उन्‍होंने बताया कि कॉन्‍फ्रेंस में दिल्‍ली-मुम्‍बई से भी चिकित्‍सा एवं सौंदर्य विशेषज्ञ आ रहे हैं। उन्‍होंने बताया कि इस कॉन्‍फ्रेंस में भाग लेने वालों को एक प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा, जिसका उपयोग आवश्‍यकता पड़ने पर कानूनी दस्‍तावेज के रूप में भी किया जा सकता है। डॉ रमा श्रीवास्‍तव ने बताया कि कार्यक्रम में पांच राज्‍यों की वधू का पहनावा और शृंगार भी देखने को मिलेगा, इनमें पंजाबी, मुस्लिम, उत्‍तर प्रदेश-बिहार, मराठी और बंगाली दुल्‍हनों की झलक दिखेगी। इसके अलावा क्‍वीन और मिस्‍टर प्रतियोगिता भी आयोजित की जायेगी।

डॉ मनोज श्रीवास्‍तव ने बताया कि समारोह के कार्यक्रमों को दो भागों में बांटा गया है, लंच से पहले स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी चर्चाएं होंगी जबकि लंच के बाद सौंदर्य सम्‍बन्धित कार्यक्रम रखे गये हैं। उन्‍होंने बताया कि चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ दीप्ति जैन क्रीम के उपयोग की जानकारी देंगी। वे बतायेंगी कि स्‍टरॉयड मिश्रित क्रीम त्‍वचा पर किस तरह नुकसान पहुंचा सकती है, तथा इससे किस प्रकार बचा जा सकता है। उन्‍होंने बताया कि एक पैनल डिस्‍कशन में एंटी एजिंग् पर चर्चा की जायेगी। एजिंग को कैसे शरीर पर हावी होने से रोकें, इसके बारे में जानकारी दी जायेगी।

सौंदर्य कार्यक्रमों के बारे में जानकारी देते हुए रश्मि मेहन ने बताया कि मुंबई की मशहूर मेकअप आर्टिस्‍ट शिरीन मर्चेन्‍ट ब्राजीलियन टेक्‍नीक से मेकअप के बारे में जानकारी देंगी। इसके अतिरिक्‍त्‍ डॉ ब्‍लॉसम कोचर बालों की देखरेख के बारे में जानकारी देंगी। डॉ संजय अरोरा ने बताया कि हमारा एक सम्‍मेलन अंतर्राष्‍ट्रीय स्‍तर पर भी होता है, इस बार इसका आयो‍जन वियतनाम में किया जा रहा है। उन्‍होंने बताया कि अब तक आठ देशों में हमारा यह सम्‍मेलन हो चुका है। उन्‍होंने कहा कि छह देशों के लोग हमारी एसोसिएशन के सदस्‍य हैं।

सेक्रेटरी ब्‍यूटी साधना जग्‍गी ने बताया कि इस कार्यक्रम में बहुत कुछ सीखने और समझने को उस विशेषज्ञों से मिलता है जिनका समय लोगों को मिलना मुश्किल होता है। उन्‍होंने बताया‍ कि मेकअप की तकनीक बदल रही है, ऐसे में बिना केमिकल वाले लेटेस्‍ट मेकअप की जानकारी इस समारोह में दी जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

10 + 7 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.