Sunday , April 28 2024

डॉ हरलोकेश नारायण यादव को “फेलोशिप ऑफ इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ कार्डियोवैस्कुलर साइंस अवॉर्ड”

−विश्व के 250 वैज्ञानिकों की सूची में शामिल हुआ नाम

सेहत टाइम्स

लखनऊ। फार्मेसिस्ट फेडरेशन से जुड़े अनेक वैज्ञानिक लगातार विश्व में अपनी ख्याति स्थापित कर देश का नाम रोशन कर रहे हैं, इसी क्रम में फार्मेसिस्ट फेडरेशन की वैज्ञानिक कमेटी के चेयरमैन प्रो डॉ हरलोकेश नारायण यादव को उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए “फेलोशिप ऑफ इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ कार्डियोवैस्कुलर साइंस अवार्ड” से सम्मानित किया गया है। वे अपने नाम के पश्चात सम्मान के रूप में FIACS लिखने को अधिकृत हो गए हैं।

उत्तर प्रदेश के चंदौली निवासी डॉ यादव का नाम विश्व भर के उन 250 वैज्ञानिकों की सूची में शामिल हो गया है, जिन्होंने अपना विशेष योगदान हृदय रोग के विभिन्न शोध के लिए दिया है।

हाल ही में डॉ यादव का शोध पत्र जनरल ऑफ न्यूट्रीशनल बायोकेमिस्ट्री के 113वें अंक में प्रकाशित किया गया है जिसमे पल्मोनरी अर्टिरियल हाइपरटेंशन के उपचार में महत्वपूर्ण योगदान बताया गया है।

ज्ञातव्य है कि इंटरनेशनल एकेडमी ऑफ कार्डियोवैस्कुलर साइंसेज कनाडा के मैनिटोबा विश्वविद्यालय स्थित एक अंतरराष्ट्रीय संस्था है। जिसके अध्यक्ष प्रो ग्रांट पियर्स हैं । यह संस्था प्रतिवर्ष हृदय रोग के रिसर्च में विशेष योगदान देने वाले वैज्ञानिकों को सम्मानित करती है। कुछ दिनों पूर्व हरलोकेश को प्रो.यन एस ढल्ला ओरेशन पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

डॉ. हरलोकेश नारायण यादव एम्स दिल्ली के फार्माकोलोजी विभाग में एडिसनल प्रोफेसर हैं जो पल्मोनरी हाइपरटेन्शन नामक गम्भीर बीमारी के बारे में महत्वपूर्ण अनुसंधान कार्य कर रहे हैं। इस बीमारी के पता लगने के 4 से 8 साल मे जादातर मरीजों की मृत्यु हो जाती है। इसके साथ ही अनेक रिसर्च डॉ हरलोकेश द्वारा किए जा रहे हैं। डॉ हरलोकेश फार्मेसिस्ट फेडरेशन की साइंटिफिक विंग के चेयरमैन के रूप में अंतरराष्ट्रीय सेमिनार सहित विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से फार्मा वैज्ञानिकों, शिक्षको, छात्रों और फार्मेसी विदों को अपग्रेड कर रहे हैं।

यह प्रतिष्ठित पुरस्कार मिलने पर फेडरेशन के संयोजक के के सचान, अध्यक्ष सुनील यादव, वरिष्ठ उपाध्यक्ष जे पी नायक, उपाध्यक्ष ओ पी सिंह, राजेश सिंह, महामंत्री अशोक कुमार, यूथ विंग के अध्यक्ष आदेश, महासचिव ज्ञान चंद्र, सचिव पी एस पाठक,रिटायर्ड विंग के अध्यक्ष जय सिंह सचान, महामंत्री आर आर चौधरी सहित अनेक पदाधिकारियों ने प्रो हरलोकेश को बधाई दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.