Saturday , July 6 2024

‘लेप्रोसी मैन’ डॉ विवेक कुमार को चैरिटेबल सेवाओं के लिए इंस्पाइरिंग डर्मेटोलॉजिस्ट ऑफ़ इंडिया अवॉर्ड

-नयी दिल्ली में आयोजित इकोनॉमिक टाइम्स के सातवें कॉन्क्लेव में सुधा चन्द्रन ने दिया अवॉर्ड

सेहत टाइम्स

लखनऊ। ‘लेप्रोसी मैन’ के नाम से मशहूर राजधानी लखनऊ के वरिष्ठ त्वचा रोग विशेषज्ञ डॉ विवेक कुमार को इकोनॉमिक टाइम्स के सातवें कॉन्क्लेव में उनकी चैरिटेबल सेवाओं के लिए इंस्पाइरिंग डर्मेटोलोजिस्ट ऑफ़ इंडिया के पुरस्कार से सम्मानित किया है। त्वचा रोग विशेषज्ञों की श्रेणी में पूरे भारत वर्ष में 20 चिकित्सकों को चुना गया था।

नेशनल डॉक्टर्स डे के मौके पर दिया जाने वाला यह अवॉर्ड 29 जून को नयी दिल्ली के होटल ताज में आयोजित समारोह में डॉ विवेक कुमार को प्रसिद्ध नृत्यांगना व बॉलीवुड व टेलीविजन अभिनेत्री सुधा चन्द्रन द्वारा प्रदान किया गया। डॉ विवेक कुमार ने यह अवॉर्ड अपनी पत्नी ममता के साथ स्टेज पर जाकर ग्रहण किया।

आपको बता दें, डॉ विवेक कुमार पिछले तीन दशक से ज्यादा समय से प्रैक्टिस के साथ ही सामाजिक सेवा में भी बराबर लगे रहते हैं, वे 31 सालों से मोहनलालगंज में ज्योति नगर स्थित मदर टेरेसा की समिति द्वारा संचालित मिशनरी ऑफ चैरिटी 100 बिस्तर वाले केंद्र पर भर्ती कुष्ठ रोगियों को परामर्श साथ ही इस सुदूर इलाके में त्वचा रोग की ओपीडी संचालित निशुल्क कर रहे हैं। इसके अतिरिक्त डॉ विवेक कुमार आलमबाग स्थित अपने क्लीनिक पर भी आने वाले गरीब कुष्ठ रोगियों को मुफ्त परामर्श व दवाएं उपलब्ध कराते हैं।

डॉ विवेक कुमार का कहना है कि मेरे द्वारा की जा रही सेवा का एक बड़ा उद्देश्य कुष्ठ रोग का शुरुआत में ही उपचार कर रोग को भयावह स्थिति में पहुंचने से रोकना है, क्योंकि कुष्ठ रोग का इलाज अगर शुरुआत में ही कर लिया जाए तो यह पूर्णतया ठीक भी हो जाता है, लेकिन इलाज न करने पर या बीच में इलाज छोड़ देने पर स्थितियां बिगड़ती जाती हैं, और प्रभावित अंग की अपूर्णीय क्षति होने की नौबत आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.