Wednesday , May 1 2024

हल्‍के में न लें गृह विज्ञान को, इसमें ढेरों अवसर हैं रोजगार के

-यूपी में पहली बार गृह विज्ञान विषय के माध्यमिक शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश में पहली बार गृह विज्ञान विषय के माध्यमिक शिक्षकों की क्षमता संवर्धन,  कक्षा शिक्षण में नवाचार, टीएलएम, प्रोजेक्टर का उपयोग एवं इस विषय के नवीन रोजगार के अवसरों की जानकारी के प्रसार के लिए उद्यमिता विकास संस्थान, उत्तर प्रदेश, लखनऊ में 4 से 6 सितम्‍बर, 2023 तक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के माध्‍यम से यह संदेश दिया गया कि गृह विज्ञान में रोजगार के ढेरों अवसर हैं और यह महिलाओं का ही विषय नहीं है।

यह जानकारी देते हुए इस प्रशिक्षण की आयोजक सीटीई, लखनऊ की गृहविज्ञान प्रशिक्षण की संयोजक डॉ जीविका रस्तोगी ने बताया कि महानिदेशक स्कूल शिक्षा विजय किरण आनंद के निर्देशानुसार राज्य शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद उत्तर प्रदेश की इकाई कॉलेज ऑफ टीचर एजुकेशन (सीटीई) लखनऊ द्वारा समग्र शिक्षा योजना अंतर्गत वित्तीय वर्ष 2023-24 में प्रस्तावित गतिविधियों के अंतर्गत माध्यमिक शिक्षकों के लिए गृहविज्ञान प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।

उन्‍होंने बताया कि प्रशिक्षण के लिए जनपद मेरठ, बरेली और सीतापुर के माध्यमिक विद्यालयों की 45 गृह विज्ञान शिक्षिकाओं ने प्रतिभाग किया। डॉ जीविका रस्तोगी ने इस प्रशिक्षण के आयोजन में सक्रिय योगदान देते हुए इसका प्रबंधन सम्‍भाला। इसमे सन्दर्भदाता के रूप मे प्रवक्तागण रीना रानी, फेमीना एवं निधि अवस्थी द्वारा सक्रिय योगदान दिया गया।

डॉ जीविका ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के अन्तिम दिन होप इनिशिएटिव संस्था की रीजनल ट्रेनर आयुषी शुक्ला द्वारा हेल्थ एण्ड हाईजीन पर गतिविधियों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम का समापन प्राचार्य, सीटीई लखनऊ द्वारा सभी का आभार व्यक्त करते हुए धन्यवाद देने के साथ हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.