Friday , August 6 2021

चिकित्‍सक और मरीज के बीच व्‍यवहार के गिरते स्‍तर पर सीएम चिंतित

स्माइल मशाल ज्योति आशीर्वाद रैली कार्यक्रम में योगी आदित्‍यनाथ ने व्‍यक्‍त किये उद्गार
नुक्‍कड नाटक और साइकिल रैली से हुई स्‍माइल ट्रेन के कार्यक्रमों की शुरुआत

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने मौजूदा समय में मरीज और डॉक्‍टर के बीच व्‍यवहार के गिरते स्‍तर पर चिंता जतायी है, उन्‍होंने कहा है कि व्‍यवसायीकरण के चलते हमने मरीज और चिकित्‍सक के बीच मानवीय संवाद को खोया है, हालांकि कई चिकित्‍सक अच्‍छा काम भी कर रहे हैं। उन्‍होंने कहा है कि चिकित्‍सक और मरीज के बीच अच्‍छा व्‍यवहार होना चाहिये।

 

मुख्‍यमंत्री ने यह उद्गार रविवार को सीएम आवास पर स्माइल ट्रेन की तरफ से आयोजित स्माइल मशाल ज्योति आशीर्वाद रैली कार्यक्रम में व्‍यक्‍त किये। कटे होठ एवं कटे तालू वाले बच्‍चों की मुफ्त सर्जरी कर उनके जीवन में मुस्‍कान लाने के महत्‍वपूर्ण कार्य करने वाली संस्‍था स्‍माइल ट्रेन ने अब तक भारत में करीब साढ़े पांच लाख से ऊपर कटे होठ-तालू वाले बच्‍चों की विश्‍वस्‍तरीय सुविधा वाले अस्‍पतालों में मुफ्त सर्जरी करायी है। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्माइल ट्रेन एक बड़ा अभियान है तथा देश के अंदर ऐसे लोगों के चेहरे पर खुशहाली लाने का जो काम स्माइल ट्रेन कर रही है, उसका अभिनंदन करता हूं। उन्‍होंने कहा कि देश के भविष्य को उज्‍ज्वल बनाने के लिए इस बाबत स्माइल मशाल ज्योति कार्यक्रम के समन्वयक व स्माइल ट्रेन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर डॉ० वैभव खन्ना व उनकी पूरी टीम, जिन्होंने इस अभियान के साथ जुड़ करके और इस पवित्र कार्य के साथ जुड़ करके राष्ट्र निर्माण के इस अभियान में अपना योगदान किया है, आप सब प्रशंसा एवं बधाई के पात्र हैं।

गोमती नगर के हेल्‍थ सिटी अस्‍पताल स्थित स्‍माइल ट्रेन केंद्र के प्रोजेक्‍ट डाइरेक्‍टर वरिष्‍ठ प्‍लास्टिक सर्जन डॉ वैभव खन्‍ना के संयोजन में आयोजित रविवार के कार्यक्रमों की शुरुआत सुबह गोमती नगर स्थित 1090 चौराहे से हुई यहां नुक्कड़ नाटक के जरिये आम लोगों को जागरुक किया गया। इसके बाद मुख्यमंत्री आवास तक साइकिल रैली निकाली गई। रैली को अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने हरी झंडी दिखाई। रैली के पहुंचने पर मुख्यमंत्री आवास पर आयोजित कार्यक्रम में सीएम योगी ने दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

स्माइल मशाल टॉर्च जलाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्माइल टार्च के बच्चों शौर्य, कुमकुम, अंशिका सिंह और आयत को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया। इन बच्चों के होठ कटे हुए थे, उपचार के बाद ये बच्चे पूरी तरह से ठीक हैं।

वरदान की तरह है स्‍माइल ट्रेन योजना

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि स्माइल योजना के तहत जिन बच्चों के होठ या तालू कटे हैं और उनके परिजन गरीबी के कारण उपचार नहीं करा पाते हैं, ऐसे बच्चों के होठों पर मुस्कुराहट आ सके और वह भी समाज में सम्मान पूर्वक रह सकें, उनके लिए यह योजना वरदान की तरह है। हमारे पास बेहतरीन डॉक्टर और तकनीक है, जिससे ऐसी समस्याओं से निपटा जा सकता है।

सौ फीसदी योगदान देने की बाधा को दूर कर रही स्‍माइल ट्रेन

मुख्यमंत्री ने कहा कि जन जागरूकता के जरिये कटे ओंठ-तालू सही किये जा सकते हैं, क्योंकि यदि हम मानवीय पक्ष देखें तो जिनका उपचार नहीं हो पता वे लोग समाज में हीनभावना से ग्रस्त हो जाते हैं और समाज को अपना सौ प्रतिशत नहीं दे पाते। इसलिए ऐसे बच्चों को ठीक करके समाज में उनका योगदान लिया जा सकता है। मेरा प्रयास है कि इस ड्रीम प्रोजेक्ट के अंतर्गत लाखों चेहरों पर खुशी लायी जा सके। सरकार इस अभियान के लिए पूरा सहयोग करेगी।

सिर्फ सम्‍पर्क करना है बाकी सब कुछ फ्री

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि जन्मजात कटे होठ और तालू का उपचार संभव है। लखनऊ के हेल्थ सिटी, केजीएमयू, विवेकानंद हॉस्पिटल और सिप्स हॉस्पिटल में ऐसे उपचार निःशुल्क होते हैं। इतना ही नहीं मरीजों को आने-जाने, रहने और खाने की पूरी व्यवस्था भी निःशुल्क होती है। ऐसे में मरीजों को केवल अस्पताल तक पहुंचना होता है और शेष का प्रबंध डॉक्टर करते हैं। उन्होंने कहा कि जिसके पास पैसा और साधन नहीं है उन लोगों तक भी मदद पहुंचाने का काम हो रहा है। जागरूकता कर जब हम लोगों को जोड़ देते हैं तो जनांदोलन बनता है।

यह भी पढ़ेें : 12 साल तक के सभी बच्‍चों की पूर्ण चिकित्‍सा निःशुल्क चाहते हैं डॉ वेदांती

सीएम योगी ने कहा बिना तैयारी और जागरूकता न करने से योजनाएं फेल होती हैं। जागरूकता और लगन से योजनाएं सफल होती हैं। राष्ट्र निर्माण की जिम्मेदारी सभी की होती है। स्माइल ट्रेन अपने अभियान से लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाने के साथ देश के भविष्य को उज्जवल बना रही है। देश का हर तबका इस अभियान से जुड़ जाए तो राष्ट्र के निर्माण में बड़ा योगदान होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि उनके सामने कई ऐसे बच्चे आये जिन्हें देखकर लगता ही नहीं कि उनकी कभी सर्जरी भी हुई है।

हेल्‍थ सिटी अस्‍पताल के सामने वाला मार्ग स्‍माइल ट्रेन मार्ग

इस मौके पर स्माइल मशाल ज्योति के समन्वयक डा0 वैभव खन्ना ने अपने सम्बोधन में जानकारी दी कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आशीर्वाद से स्माइल ट्रेन संस्था को अभूतपूर्व पहचान मिली है जिस क्रम में हेल्थ सिटी अस्पताल, गोमती नगर, लखनऊ के बाहर स्थित मुख्य मार्ग का नामांतरण स्माइल ट्रेन मार्ग के रूप में प्रदेश के नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना व कानून एवं न्याय मंत्री ब्रजेश पाठक के द्वारा शिलान्यास किया जा चुका है। इतना ही नहीं, गोमती नगर स्थित मिठाई वाला चौराहा महापौर संयुक्ता भाटिया के आह्वान पर स्माइल ट्रेन-हेल्थ सिटी हास्पिटल द्वारा नगर शासन की स्‍वीकृति से सौन्दर्यीकरण व रख-रखाव के लिए अंगीकृत किये जाने की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है, जिसका भव्य शुभारम्भ अतिशीघ्र होने जा रहा है।

लाभान्वित बच्‍चों के अभिभावकों ने अनुभव बताये

इस मौके पर एक बच्‍चे आयत के पिता समीन मलिक ने बताया कि उनके बेटे का ओंठ कटा था लेकिन ऑपरेशन के बाद बिलकुल सही हो गया, अब तो लगता ही नहीं कि कभी यह कटा भी था। मुख्यमंत्री के हाथों सम्मान मिला इससे लोगों को प्रेरणा मिलेगी। इसी तरह विशाल ने बताया की उनके बेटे का भी जन्म से ओंठ कटा हुआ था लेकिन सर्जरी के बाद यह पूरी तरह से ठीक है।

कार्यक्रम में चिकित्सा शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन, वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल, मेयर संयुक्ता भाटिया, केजीएमयू कुलपति प्रो एमएलबी भट्ट, वरिष्ठ प्लास्टिक सर्जन डॉ आदर्श कुमार के अलावा स्माइल ट्रेन की उपाध्यक्ष व एशिया भूभाग की क्षेत्रीय प्रबंधक ममता कैरोल के साथ-साथ दक्षिणी एशिया भूभाग की सामरिक योजनाओं की क्षेत्रीय निदेशक रेनू मेहता समेत तमाम डॉक्टर्स और अन्य लोग उपस्थित रहे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com