Friday , March 29 2024

केंद्रीय होम्‍योपैथी परिषद भंग, होम्‍योपैथी राष्‍ट्रीय आयोग का गठन, अध्‍यक्ष बने डॉ अनिल खुराना

-अधिसूचना जारी, होम्योपैथी शिक्षा बोर्ड, होम्योपैथी चिकित्सा आकलन और रेटिंग बोर्ड तथा होम्योपैथी आचार और पंजीकरण बोर्ड का भी गठन

डॉ अनिल खुराना

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

नई दिल्ली/लखनऊ। केंद्र सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा केंद्रीय होम्योपैथी परिषद को भंग कर दिया गया है तथा इसके स्‍थान पर होम्योपैथी राष्ट्रीय आयोग का गठन किया गया है। आयोग का अध्‍यक्ष केंद्रीय होम्योपैथी परिषद के शासक मंडल के अध्यक्ष व केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद के महानिदेशक डॉ अनिल खुराना को बनाया गया है। इसके साथ ही आयोग के तहत तीन स्‍वायत्‍त बोर्ड होम्योपैथी शिक्षा बोर्ड, होम्योपैथी चिकित्सा आकलन और रेटिंग बोर्ड तथा होम्योपैथी आचार और पंजीकरण बोर्ड का गठन किया गया है।

5 जुलाई को जारी अधिसूचना के अनुसार होम्योपैथी राष्ट्रीय आयोग अधिनियम 2020 (2020 का 15) की धारा 18 की उप धारा 1 द्वारा प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए होम्योपैथी राष्ट्रीय आयोग का गठन किया गया है, इसके साथ ही केंद्रीय होम्‍योपैथी परिषद को तत्‍काल प्रभाव से भंग माना जायेगा।

अधिसूचना के अनुसार आयोग के अन्य पदेन सदस्यों में डॉ तारकेश्वर जैन, डॉ केआर जनार्दनन नायर, डॉ पिनाकिन एन त्रिवेदी के साथ ही चार पदेन सदस्‍य विभिन्‍न संस्‍थानों में कार्यरत लोग होंगे इनमें प्रथम भारत सरकार के सलाहकार होम्योपैथी अथवा संयुक्त सचिव आयुष मंत्रालय में होम्योपैथिक के प्रभारी, दूसरे निदेशक, राष्ट्रीय होम्योपैथी संस्थान कोलकाता, तीसरे निदेशक पूर्वोत्तर आयुर्वेद एवं होम्योपैथी संस्थान, शिलांग एवं चौथे महानिदेशक केंद्रीय होम्योपैथी अनुसंधान परिषद, जनकपुरी, नई दिल्ली शामिल हैं। इसके अतिरिक्‍त आयोग में 19 अंशकालिक सदस्य के पद भी है जो कि अभी रिक्त हैं।

जिन तीन बोर्ड्स का गठन किया गया है उनमें होम्योपैथी शिक्षा बोर्ड का अध्‍यक्ष जयपुर के डॉ एमपीके होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज के मटेरिया मेडिका विभाग के प्रमुख डॉ तारकेश्वर जैन को बनाया गया है, इसमें सदस्यों के 4 पद अभी रिक्त हैं। इसी प्रकार होम्योपैथी चिकित्सा आकलन और रेटिंग बोर्ड का अध्‍यक्ष राष्ट्रीय होम्योपैथी मानसिक स्वास्थ्य अनुसंधान संस्थान कोट्टायम के पूर्व प्राचार्य डॉ केआर जनार्दनन नायर को बनाया गया है, इस बोर्ड में सदस्य के 2 पद अभी रिक्त हैं और होम्योपैथी आचार और पंजीकरण बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में मेहसाणा के श्रीमती ए.जे. सवला होम्योपैथिक चिकित्सा कॉलेज के निदेशक डॉ पिनाकिन एन. त्रिवेदी को बनाया गया है, इस बोर्ड में भी सदस्यों के 2 पद रिक्त हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.