Sunday , April 28 2024

थैलेसीमिया रोगियों के लिए बोन मैरो की तलाश पूरी करता है शिविर

-थैलेसीमिया इंडिया सोसायटी, लखनऊ ने आयोजित किया एचएलए शिविर

सेहत टाइम्‍स   

लखनऊ। थैलेसीमिया रोगियों को उनके आनुवंशिक प्रोफ़ाइल से मेल खाने वाले अस्थि मज्जा दाता को ढूंढ़ने में मदद करने के उद्देश्‍य से आज 24 सितम्‍बर को यहां डॉ राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्‍थान में थैलेसीमिया इंडिया सोसायटी, लखनऊ की देखरेख में मानव ल्यूकोसाइट एंटीजन (एचएलए) शिविर आयोजित किया गया।

ज्ञात हो मानव ल्यूकोसाइट एंटीजन, या एचएलए, एक शब्द है जिसका उपयोग कोशिकाओं की सतह पर मौजूद प्रोटीन का वर्णन करने के लिए किया जाता है।

यह शिविर उत्तर प्रदेश के पंजीकृत थैलेसीमिया रोगियों के लिए दाता और प्राप्तकर्ता की पहचान करने में सहायक होगा, जिनके एचएलए मेल खाते हैं। यह शिविर थैलेसीमिया इंडिया सोसायटी के अध्‍यक्ष प्रवीर आर्य की देखरेख में आयोजित किया गया।

सोसाइटी की ओर से जारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह शिविर थैलेसीमिया रोगियों के जीवन को बचाने, जागरूकता बढ़ाने, लोगों को अस्थि मज्जा प्रत्यारोपण के बारे में शिक्षित करने और प्रत्यारोपण की आवश्यकता वाले व्यक्तियों के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने की एक पहल है।

थैलेसीमिया के रोगियों की मदद करने के इच्छुक लोगों को एक साथ लाकर, हम थैलेसीमिया रोगियों और उनके परिवारों के जीवन में बदलाव ला सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.