Friday , July 30 2021

सीएए-एनआरसी : विरोध की आग की चपेट में लखनऊ सहित उत्‍तर प्रदेश के कई जिले, पथराव, लाठीचार्ज

-राजनीतिक-गैर राजनीतिक दल सड़कों पर उतरे, गिरफ्तारियां भी

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। नागरिक संशोधन कानून (सीएए) और एनआरसी को लेकर देश भर में फैलाये जा रहे भ्रम की आंच आज उत्‍तर प्रदेश में भी पहुंच गयी, राजधानी लखनऊ की सड़कों पर आज राजनीतिक और गैर राजनीतिक संगठन के लोगों ने कई जगह प्रदर्शन किये। इस दौरान आगजनी, पथराव और तोड़फोड़ की। राजनीतिक दलों में कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के लोगों ने सड़क पर हंगामा किया। ये लोग सीएए को वापस लेने की मांग कर रहे थे।

गुरुवार को कई जगह प्रदर्शन के दौरान पथराव और आगजनी की घटनाएं हुईं। लखनऊ के खदरा इलाके में पुलिस और लोगों के बीच में जमकर झड़प हुई जिसमें पथराव किया गया। प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने और हालात पर नियंत्रण करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज और आंसू गैस के गोले दागे। इस बीच उग्र प्रदर्शनकारियों ने मदेयगंज पुलिस चौकी पर हमला कर दिया. भीड़ ने यहां जमकर तोड़फोड़ की और यहां कई गाड़ियों को फूंक डाला, पुलिस ने पूरे इलाके को सील कर दिया है और भारी फोर्स की तैनाती कर दी गई है। पथराव में कई लोगों के घायल होने की खबर है जिनमें पुलिस और उपद्रवी दोनों शामिल हैं।

केजीएमयू के ट्रॉमा सेंटर, बलरामपुर अस्‍पताल, डॉ श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी (सिविल) अस्‍पताल में घायल भर्ती हैं, जबकि कुछ को प्राथामिक उपचार देकर घर जाने दिया गया है। घायलों की निश्चित संख्‍या का अभी नहीं पता चला है। घायलों में सब इंस्‍पेक्‍टर अंकित त्रिपाठी करीब सायं 4 बजे सिविल अस्‍पताल पहुंचे, जहां उनका उपचार किया गाय। अंकित पर हमला उस समय हुआ जब वह परिवर्तन चौक पर तैनात थे। उपद्रवियों की पत्‍थरबाजी में वह घायल हुए हैं।

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में गुरुवार सुबह से ही प्रदेशभर में सपाई सड़क पर उतर आए। सपाइयों ने वाराणसी, चित्रकूट, लखनऊ, अमरोहा, गाजियाबाद, बरेली, आदि कई शहरों में जोरदार प्रदर्शन किया और सीएए हटाने की मांग की। कई शहरों में सपाइयों और पुलिस के बीच नोकझोंक हुई और आंदोलन उग्र होते-होते बचा। लखनऊ के हसनगंज कोतवाली की मदेयगंज पुलिस चौकी में प्रदर्शनकारियों ने तोड़फोड़ की। बाहर खड़ी गाड़ियों में आग के हवाले कर दिया। यही नहीं प्रदर्शनकारियों ने सतखंडा चौकी में आग दी और हवाई फायरिंग की। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े, डीएम व एसएसपी मौके पर पहुंचे।

इस बीच उपद्रव को देखते हुए जबरदस्‍त सतर्कता बरती जा रही है। शहर के चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात कर दिए गए हैं। डीजीपी ओपी सिंह,आईजी, एसएसपी ने खुद सुरक्षा की कमान संभाली। सपा कार्यकर्ताओं ने लखनऊ विधानभवन में चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास प्रदर्शन किया। प्रदर्शन को देखते हुए केडी सिंह मेट्रो लाइन बंद कर दी गई है। दूसरी ओर सुलतानपुर, रायबरेली, फैजाबाद, बहराइच और गोंडा आदि जिलों में भी सपाइयों के प्रदर्शन करने की खबर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com