Saturday , January 29 2022

आवश्‍यक वस्‍तुओं की होम डिलीवरी के लिए सरकार का एक और कदम

-होम डिलीवरी सप्‍लाई मित्र पोर्टल और फेसबुक पेज का आरंभ किया कृषि उत्‍पादन आयुक्‍त ने

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। उत्‍तर प्रदेश सरकार के कोविड—19 से उत्पन्न हालात में सबको भोजन कराने की प्राथमिकता के तहत रविवार को ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल शुरू किया। इस पोर्टल के जरिये लोगों को उनकी जरूरत का सामान घर तक पहुंचाने के लिए इससे सम्‍बन्धित व्‍यापारियों और होम डिलीवरी करने वालों के नम्‍बर दिये गये हैं। कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक सिन्हा ने रविवार को पोर्टल एवं फेसबुक पेज का शुभारंभ किया।

राज्य सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, ”कोविड—19 महामारी से उत्पन्न परिस्थितियों में सभी को भोजन उपलब्ध कराना उत्तर प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है जिसके लिए प्रदेश सरकार द्वारा अनेक महत्वपूर्ण कदम उठाये गये हैं ।”उन्होंने कहा, ”इसी क्रम में राज्य कर विभाग द्वारा ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ पोर्टल तैयार किया गया है । इस पोर्टल पर उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में किराना, राशन आदि दैनिक उपयोग की वस्तुओं की होम डिलीवरी में संलग्न व्यापारियों और डिलीवरी करने वाले व्यक्तियों के नाम, मोबाइल नंबर, जनपद एवं स्थानीय क्षेत्र से संबंधित सूचना उपलब्ध है।

”प्रवक्ता ने बताया कि इस पोर्टल पर विभिन्न जनपदों में पका भोजन उपलब्ध कराने वाली स्वयंसेवी संस्थाओं तथा सरकार द्वारा संचालित कम्युनिटी किचेन से संबंधित सूचना उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इस पोर्टल पर 9415 ऐसे व्यापारियों की सूचना उपलब्ध है, जो होम डिलीवरी कर रहे हैं, साथ ही 1218 भोजन वितरण केन्द्रों की सूचना भी इस पोर्टल पर उपलब्ध है । प्रवक्ता के अनुसार भोजन वितरण तथा होम डिलीवरी हेतु इच्छुक व्यक्तियों, संस्थाओं एवं व्यापारियों को स्वयं पोर्टल पर रजिस्टर करने की सुविधा भी दी गयी है। पोर्टल को मोबाइल फोन के माध्यम से आसानी से संचालित किया जा सकता है । उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों तक इस सुविधा की जानकारी पहुंचाने के लिए ‘होम डिलीवरी सप्लाई मित्र’ तथा ‘अन्नपूर्णा’ नाम से दो फेसबुक पेज भी तैयार किये गये हैं।