Tuesday , August 16 2022

योग सिर्फ एक दिन के लिए नहीं, इसे दिनचर्या का हिस्सा बनाएं

स्कूली छात्रों ने सीखा योग और जाने उसके फायदे

लखनऊ जनविकास महासभा ने आयोजित किया योग शिविर

लखनऊ। आर बी इंटर कॉलेज कुंती पुरम में स्कूली छात्रों को योग सिखाने एवं उसके लाभ के बारे में जानकारी देने के लिये लखनऊ जनविकास महासभा ने योग शिविर का आयोजन किया। इस योग शिविर में छात्रों को योग के माध्यम से स्वस्थ रहने के साथ-साथ शिक्षा में एकाग्र होने के उपाय बताए गए।

निःशुल्क योग शिविर का संचालन करते हुए लखनऊ जनविकास महासभा के उपाध्यक्ष एवं योग प्रकोष्ठ के संरक्षक संतोष तिवारी ने बताया कि कि योग सिर्फ एक दिन के लिए नहीं होता बल्कि इसको अपने जीवन में धारण करना चाहिए और अपनी दिनचर्या का हिस्सा समझकर प्रतिदिन योग के लिए कुछ समय अवश्य निकालना चाहिए क्योंकि योग के द्वारा ही हम ना केवल तन को स्वस्थ रखते हैं वरन् हमारा मस्तिष्क भी स्वस्थ रहता है।

इसके पश्चात योग विशेषज्ञ लखनऊ जनविकास महासभा के योग प्रकोष्ठ के संयोजक विमल सिन्हा एवं सह संयोजक विजयकांत श्रीवास्तव द्वारा स्कूली छात्रों को योग सिखाया गया और योग के हर आसन के बारे में विधिवत बताते हुए उसके फायदे के बारे में बच्चों को अवगत कराया गया योग शिविर में स्कूल के प्रबंधक  मनोज मिश्रा ने सभी बच्चों को संकल्प दिलाया कि वह नियमित योग करेंगे और राष्ट्र निर्माण के लिए अपने योगदान को हमेशा आगे रखेंगे। अंत में लखनऊ जनविकास महासभा के संस्थापक संयोजक पंकज कुमार तिवारी ने योग शिविर में आए सभी लोगों का धन्यवाद देते हुए बताया किया योग हर एक क्षेत्र में हर एक स्कूल में अनिवार्य रूप से हो इसका पूरा प्रयास किया जा रहा है इसके अंतर्गत जानकीपुरम विस्तार स्थित महाराजा अग्रसेन पब्लिक स्कूल में प्रतिदिन निशुल्क योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है जहां पर कोई भी प्रातः छह बजे पहुंच कर योग शिविर में हिस्सा ले सकता है।

योग शिविर के दौरान लखनऊ जनविकास महासभा के महामंत्री राम तिवारी मंत्री अजय कुमार यादव जनसंपर्क प्रभारी अरविंद शुक्ला सदस्य सुधीर मिश्रा कपिल गुप्ता सहित स्कूल के शिक्षकों ने भी हिस्सा लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

five × 1 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.