Friday , August 26 2022

बलरामपुर में सात माह की गर्भवती ने दो सिर वाले शिशु को दिया जन्म

देखने वालों का लगा ताँता, डेढ़ घंटे जीवित रह सका शिशु

 

उत्तर प्रदेश के बलरामपुर जिले के तुलसीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र आज उस समय हलचल मच गयी जब एक असामान्य घटना में एक प्रसूता ने दो सिर वाले नवजात को जन्म दिया। इस बात की खबर फैलते ही बच्चे को देखने के लिए लोगों की भीड़ अस्पताल में जुटने लगी। पता चला है कि  नवजात कुछ ही समय जिंदा रह सका और उसकी मौत हो गयी.

 

 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मामला महाराजगंज थाना क्षेत्र के जगदीशपुर गांव का है, इस गाँव की रहने वाली निर्मला देवी सात माह की गर्भवती थी। पेट में तेज दर्द की शिकायत पर सुबह परिजनों ने इन्हे तुलसीपुर के सामुदायिक स्वास्थ्य केंन्द्र में भर्ती कराया। प्रसूता महिला की गंभीर स्थिति को देखते हुए डाक्टर ने महिला का फौरन इलाज शुरू किया। ड़ेढ घंटे बाद ही महिला को तेज पेन के साथ नार्मल डिलेवरी हो गई। लेकिन डॉक्टर उस समय आश्चर्य में पड़ गए जब नवजात के दो सिर देखे. बताया जाता है कि डिलीवरी के वक्त नवजात के कुछ अंग खराब/सड़ चुके थे। पैदा होने के बाद नवजात बच्चा करीब डेढ़ घंटे तक जिंदा रहा जिसके बाद उसकी मौत हो गई।

 

 

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तुलसीपुर की डा. सारिका साहू का कहना है कि महिला को अस्पताल में लाने में यदि और देर होती तो बच्चे के साथ-साथ प्रसूता की जान को भी खतरा हो सकता था। डिलीवरी के बाद प्रसूता निर्मला देवी का स्वास्थ्य ठीक है। अस्पताल के डाक्टर प्रसूता के स्वास्थ्य की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। निर्मला देवी का यह पहला बच्चा था।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

nineteen − 18 =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.