Saturday , May 7 2022

सीज़ोफ्रेनिया के रोगी को उपचार दें, तिरस्कार नहीं, ठीक हो जायेगा

विश्व सीज़ोफ्रेनिया दिवस पर आईएमए में आयोजित कार्यक्रम में दी गयी जानकारी

लखनऊ। कल्पनाशील और असामान्य बातों को  सही समझना एक सामान्य दिमाग के लिए बहुत असामान्य प्रतीत होता है लेकिन यह सीजोफ्रेनिया के लक्षण हैं।

यह जानकारी आईएमए लखनऊ शाखा द्वारा आयोजित कार्यक्रम में संयुक्त सचिव मनोचिकित्सक डॉ मो.अलीम सिद्दीकी ने विश्व सीजोफ्रेनिया दिवस पर दी। उन्होंने बताया कि इस बीमारी के रोगी में जो लक्षण पाये जाते हैं उनमें जैसे रोगी का दृढ़ता से यह मानना कि आपका सहयोगी आपके खिलाफ षड्यंत्र कर रहा है और उसने कार्यालय में कैमरों को आप पर जासूसी करने के लिए रखा है, या आपके पति के साथ किसी का अवैध संबंध है  या कुछ अज्ञात आवाज़ें जो आप सुनते रहते हैं, या आप दूसरों से बात करने से डरते हैं क्योंकि आप को यकीन  हैं कि वह आपके दिमाग को पढ़ सकता है और आप जो भी सोच रहे हैं उसे जानते हैं, और यदि आप छींकते हैं, तो भूकंप आ सकता है।

 डॉ सिद्दीकी ने बताया कि सीज़ोफ्रेनिया एक ​​गंभीर मस्तिष्क रोग है। आबादी का लगभग 1% अपने जीवन काल के दौरान सीज़ोफ्रेनिया का शिकार हो सकता है, पुरुषों में यह महिलाओं की तुलना में थोड़ा पहले शुरू होता है।

कारण :
इसके कारण आनुवांशिक विविधता,  जन्म, गर्भावस्था में शायद थोड़ा मस्तिष्क क्षति होती है। नशा इसे ट्रिगर कर सकता  हैं , तनाव से स्किज़ोफ्रेनिआ बदतर हो जाता है।

लक्षण
सीज़ोफ्रेनिया वाले लोग लक्षणों की एक श्रृंखला प्रदर्शित करते हैं जिन्हें हम भ्रम कहते हैं। वे आंतरिक आवाज सुनते हैं जो कोई और सुन नहीं सकता है , या मानते हैं कि अन्य लोग उनका दिमाग पढ़ रहे हैं, उन विचारों को नियंत्रित कर रहे हैं, या उन्हें नुकसान पहुंचाने की योजना बना रहे हैं। वे झूठी और निश्चित मान्यताओं  पर यकीन करते हैं जो सबूत आधारित नहीं हैं। ये लक्षण उन्हें अलौकिक, आक्रामक और सामाजिक रूप से अक्षम कर सकते हैं. उनके परिवार के सदस्यों को एक स्वस्थ व्यक्ति से पूरी तरह से परेशान और उलझन  से पूर्ण परिवर्तन को देखकर बहुत परेशान हो जाते हैं।

उपचार
एंटीसाइकोटिक (Antipsychotics) दवाएं और पुनर्वास उपचार का मुख्य आधार है। यह 5 लोगों में से 4 की मदद कर सकता है। यदि उचित सलाह के तहत लिया जाए  तो दवाएं बहुत सुरक्षित होती हैं , बीमारी के परेशान लक्षणों को कम करने और नियंत्रित करने में मदद मिलती है .

उपचार के साथ सीज़ोफ्रेनिया वाले अधिकांश लोग एक स्थिर जीवन जी सकते हैं, काम कर सकते हैं, और अच्छे संबंध रख सकते  हैं। सही इलाज लक्षण को कण्ट्रोल कर सकता है और मरीज़ सामान्य जीवन जी  सकते हैं और अपनी निजी और पेशेवर जीवन के बीच अच्छा संतुलन बिठा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

seventeen − three =

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.