Wednesday , October 11 2023

नर्सों को बताया कि अस्‍पताल में भर्ती मरीजों को संक्रमण से कैसे बचायें

-संजय गांधी पीजीआई के क्रिटिकल केयर विभाग ने मनाया 21वां स्‍थापना दिवस

सेहत टाइम्‍स

लखनऊ। संजय गांधी स्नातकोत्तर आयुर्विज्ञान संस्थान के क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग द्वारा 16 सितंबर को अपना 21वां वार्षिक स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर संजय गांधी पी जी आई और लखनऊ के अन्य अस्पतालों की नर्सों के लिए एक क्रमिक चिकित्सा शिक्षा (सीएमई) का आयोजन किया गया। सीएमई का विषय था “सेप्सिस को रोकें, जीवन बचाएं”।

इस सीएमई का उद्देश्य अस्पताल में होने वाले संक्रमणों के निवारक पहलुओं के बारे में नर्सिंग स्टाफ के बीच संवेदनशील बनाना और जागरूकता पैदा करना था, जो गंभीर रूप से बीमार रोगियों में मृत्यु दर में अधिकतम योगदान देता है। यह कार्यक्रम संस्थान के निदेशक प्रोफेसर आर.के. धीमन और क्रिटिकल केयर मेडिसिन विभाग के प्रमुख प्रोफेसर बनानी पोद्दार के संरक्षण में आयोजित किया गया था।

आयोजन सचिव प्रोफेसर अफजल अजीम ने बताया कि इस कार्यक्रम में लगभग 140 नर्सिंग प्रतिनिधियों ने भाग लिया और शिक्षण सत्र का संचालन एसजीपीजीआई, केजीएमयू, आरएमएल और कमांड हॉस्पिटल, लखनऊ के माइक्रोबायोलॉजिस्ट और क्रिटिकल केयर विशेषज्ञों द्वारा किया गया। “सेप्सिस को रोकें, जीवन बचाएं” पर एक पोस्टर सत्र भी आयोजित किया गया, जिसमें उत्साही भागीदारी देखी गई। विभाग द्वारा स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में स्वैच्छिक रक्तदान का भी आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.