Wednesday , August 21 2024

नियमित रक्तदान करने वालों को कम रहता है हार्ट अटैक का खतरा : प्रो तूलिका चन्द्रा

-आईआईएम में आकांक्षा समिति ने केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के सहयोग से किया रक्तदान शिविर का आयोजन

सेहत टाइम्स

लखनऊ। आईआईएम संस्थान में आकांक्षा समिति द्वारा केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में आईआईएम के 61 छात्र-छात्राओं ने रक्तदान किया।

इस मौके पर उपस्थित केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग की विभागाध्यक्ष प्रोफेसर तूलिका चंद्रा ने कहा कि रक्तदान पूरी तरह से सुरक्षित है। जो लोग नियमित रूप से रक्तदान करते हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने की 5% कम संभावना होती है और साथ ही वे अधिक ऊर्जावान बनते हैं क्योंकि उनकी अस्थि मज्जा नई रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए उत्तेजित होती है जो मजबूत होती हैं। यह रक्तदान के बारे में कई मिथकों को तोड़ने का समय है क्योंकि रक्त कहीं भी नहीं बनाया जा सकता है और एक रक्तदान कई लोगों की जान बचा सकता है।

शिविर का उद्घाटन आकांक्षा समिति की अध्यक्ष रश्मि सिंह (मुख्य सचिव मनोज सिंह की पत्नी) और आईआईएम लखनऊ की निदेशक प्रोफेसर अर्चना शुक्ला ने किया। रश्मि सिंह ने स्वयं रक्तदान करते हुए शिविर का नेतृत्व किया। इससे ‘भविष्य’ के बैनर तले काम कर रहे छात्रों का उत्साहवर्धन हुआ और उन्होंने रक्तदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इस मौके पर आईआईएम से उपस्थित लोगों में डॉ एसपी सिंह, कर्नल बख्शी, डॉ प्रियंका शर्मा। आकांक्षा समिति की सदस्य प्रियंका प्रियदर्शी, डॉ प्रीति चौधरी, रानी मोहन, उषा सिंह, उषा शर्मा उपस्थित रहीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.