Friday , October 13 2023

स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों की तबादला न करने की मांग ही है मुख्‍यमंत्री की भी मंशा

-संभावित तीसरी लहर को देखते हुए योगी भी नहीं चाहते हैं स्‍वास्‍थ्‍य विभाग में तबादले 

-चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य महासंघ के प्रतिनिधिमंडल को सीएम की मंशा से अवगत कराया अवनीश अवस्‍थी ने

-रविवार को मंत्री व विभागीय अपर मुख्‍य सचिव के साथ वार्ता में औपचारिक सहमति की पूरी संभावना

चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य महासंघ के प्रतिनिधिमंडल ने की अपर मुख्‍य सचिव गृह अवनीश अवस्‍थी से मुलाकात।

सेहत टाइम्‍स ब्‍यूरो

लखनऊ। कोरोना काल में दिक्कतों को देखते हुए तबादला नीति में संशोधन की मांग को लेकर चिकित्‍सकों, नर्स, फार्मासिस्‍ट, टेक्‍नीशियन, वार्ड ब्‍वॉय सहित सभी स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों के घटकों के समावेश से बने चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ उत्तर प्रदेश के प्रतिनिधिमंडल की आज अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी से वार्ता हुई, जिसमें अपर मुख्य सचिव श्री अवस्थी ने चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मियों के नीतिगत स्थानांतरण न किए जाने की मुख्यमंत्री की मंशा से प्रतिनिधिमंडल को अवगत कराया इसके पश्चात कल रविवार को चिकित्‍सा स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तथा अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य के साथ वार्ता का समय तय किया गया है। माना जा रहा है मंत्री और विभागीय अपर मुख्य सचिव के साथ होने वाली इन वार्ताओं में नीतिगत तबादला न करने पर सहमति बन जाएगी। तबादला नीति को लेकर शासन की ओर से सकारात्मक रुख को देखते हुए महासंघ ने अपने कल जुलाई से शुरू हुए अस्‍पतालों में दो घंटे चल रहा कार्य बहिष्कार फिलहाल कल रविवार 11 जुलाई को स्थगित रखने का निर्णय लिया है।

यह जानकारी देते हुए चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ उत्तर प्रदेश के प्रधान महासचिव अशोक कुमार ने बताया कि चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ उत्तर प्रदेश के आवाह्न पर कार्य बहिष्कार आन्दोलन आज दूसरे दिन भी प्रातः 8 बजे से 10 बजे तक जारी रहा। प्रदेश के समस्त जनपदों में जिला पुरुष/ महिला चिकित्सालय सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पीएचसी स्तर पर प्रातः 8:00 बजे से 10:00 बजे तक 2 घंटे का कार्य बहिष्कार जारी रहा जिसमें भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया।

उन्‍होंने बताया कि आज अपर मुख्य सचिव गृह से दूरभाष पर हुई वार्ता के क्रम में उनसे वार्ता के लिए आमत्रंण पर महासंघ का 7 सदस्यीय  प्रतिनिधिमंडल, जिसमें महासंघ के संयोजक डॉ सचिन वैश्य, संरक्षक के के सचान, अध्यक्ष डॉ अमित सिंह, प्रधान महासचिव अशोक कुमार,  सचिव सर्वेश पाटिल, उपाध्‍यक्ष आईनिस चार्ल्‍स, कोषाध्‍यक्ष सुनील कुमार, की प्रातः 11:30 लोक भवन स्थित अपर मुख्य सचिव गृह के कार्यालय कक्ष में वार्ता हुई जिसमें अपर मुख्य सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि मुख्यमंत्री की मंशा कोरोना की सम्भावित तीसरी लहर को देखते हुए स्वाथ्य्य विभाग के चिकित्सक, नर्सेज एवं अन्य पैरामेडिकल के सामान्य नीति‍गत स्थानतरण न किए जाएं, सिर्फ अतिआवश्यक स्वयं के अनुरोध पर ही स्थानांतरण किए जाएं। उन्‍होंने बताया कि अपर मुख्य सचिव गृह  ने प्रतिनिधिमंडल के सामने ही दूरभाष पर मुख्यमंत्री की मंशा से स्वास्थ्य मंत्री एवं अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य को अवगत कराया और कहा कि आप चिकित्सा स्वास्थ्य महासंघ के प्रतिनिधिमंडल से कल ही मिलकर वार्ता करें।

उन्‍होंने बताया कि इसी क्रम में महानिदेशक चिकित्सा स्वास्थ्य डॉ डीएस नेगी से उनके कार्यालय में मिलकर हम लोगों ने उन्हें पूरी बात से अवगत कराया, उन्होंने अपर मुख्य सचिव गृह के निर्देश पर कल दोपहर 1:30 अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य से मिलने का समय मिला है और कल ही चिकित्सा स्वास्थ्य मंत्री से भी वार्ता का समय मिला है।   अपर मुख्य सचिव गृह के अनुरोध पर महासंघ के शीर्ष पदाधिकारि‍यों द्वारा कल 11 जुलाई को 2 घन्टे का कार्य बहिष्कार स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। अब कल स्वास्थ्य मंत्री तथा अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य से वार्ता के बाद महासंघ के सभी घटक संगठनों के साथ बैठक  कर अगली रणनीति तैयार की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Time limit is exhausted. Please reload the CAPTCHA.